Loading...

सकारात्मक सोच है तनाव से दूर रहने की कुंजी

by Mahima

आज के युग में किसको तनाव नहीं है किसी को नौकरी की टेंशन, किसी को शादी किसी को घर की टेशन है जिसके चलते व्यक्ति के वास्तविक व्यवहार में भी बदलाव आने लगता है। भाग दौड़ के चलते जब हमारे मस्तिष्क को अच्छी तरह से आराम नहीं मिल पाता है तो वह थक जाता है और थका हुआ माइंड हमें तनाव  की ओर ले जाता है जिसके चलते हमारी  शारीरिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। कई बार तनाव इतना अधिक बढ़ जाता है की व्यक्ति डिप्रेशन में भी चला जाता है। ऐसे में यदि आप तनाव और चिंता जैसी समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको अपनी सोच को सकारात्मक बनाना पड़ेगा। अपने रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ऐसे काम करने होंगे जिससे आपके अंदर सकारात्मक भावनाएं आएं। तनाव को आप सिर्फ अपनी सोच में परिवर्तन लाकर ही दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कद्दू से अधिक फायदेमंद है, पोषण से भरभूर है कद्दू के बीजों का सेवन

आइये जानते है कैसे सकारात्मक रहकर तनाव कम कर सकते हैं:

शरीर को थोड़ा आराम दें :रोजमर्रा की भागदौड़ से शरीर इतना तक जाता है की उसको थोड़े आराम की जरुरत होती। रोज सुबह उठकर ऑफिस जाने से लेकर दिन भर जी तोड़ मेहनत के बाद शरीर और दिमाग बुरी तरह थक जाता है । अतः कोशिश  करना चाहिए की जो भी समय मिले उस समय में अच्छी नीद लेकर मस्तिष्क को थोड़ा आराम दें और छूटी वाले दिन पूरी तरह आराम करें ताकि शरीर अगले दिन  काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

अपने पसंदीदा गाने सुनें :  ब्रिटिश डायरी हार्ट के एक नए शोध के मुताबिक़ हल्का एवं सुकून देने वाला संगीत तनाव (स्ट्रेस) को काफी हद तक कम कर सकता है,अतः तनाव को दूर करने के लिए अपने कमरे की लाइट बंद करके सुकून से कुछ समय तक अपने पसंदीदा गाने सुने।

सही लाइफस्टाइल चुने : तनाव से दूर रहने के लिए सही लाइफस्टाइल बहुत जरुरी है। अतः सही लाइफस्टाइल चुनने के लिए अपनी दिनचर्या को सही बनाना बहुत आवश्यक है। उसके लिए सही समय पर सोए , सुबह सही समय पर उठे । उठने के बाद  थोड़ा योग और व्यायाम अवश्य करे। इसके बाद पौष्टिक नाश्ता तथा भोजन करें।

सकारात्मक सोच रखें: चाहे कैसी भी स्थितियां आये,अपनी सोच सकारात्मक रखे क्योकि यदि  आपकी सोच नकारात्मक हो गयी तो आप किसी भी समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं। पॉजिटिव थिंकिंग के साथ आप बड़ी से बड़ी समस्या का हल आसानी से निकाल सकते है।

नए लोगों से मिलें: नए लोगों से मिलने पर भी आपको बहुत सी चीजों को सिखने को मिलता है और आपके अंदर सकारात्मक भावना आती है। इसलिए तनाव को कम करने के लिए आप नए-नए लोगों से मिलें।

 रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.