Home लाइफ स्टाइल पान के पत्तों से पाएं सुंदर चमकती त्वचा

पान के पत्तों से पाएं सुंदर चमकती त्वचा

by Mahima
paan leaves

हिन्दू धर्म में पान का अपना एक विशेष स्थान है। कोई भी पूजा या शुभ काम पान के बिना पूरा नहीं होता है। पान को तांबूल नाम से भी जाना जाता है। तांबूल का अर्थ है ‘ताम्र’, जिसका अर्थ है कोई ऐसी वस्तु जो तांबे के रंग जैसी या लाल रंग की हो। यह लाल रंग पान के पत्ते पर लगे ‘कत्थे’ को दर्शाता है। भारत में आधी से ज्यादा जनसंख्या पान खाना पसंद करती है। हिंदू धर्म में पान का पत्ता शुभ का पर्याय माना जाता है। इसके अतिरिक्त पान के पत्ते में अनेकों औषधीय गुणों का भण्डार पाया जाता है। पान में वाष्पशील तेलों के अतिरिक्त अमीनो अम्ल, कार्बोहाइड्रेट और कुछ विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं। ग्रामीण अंचलों में पान के पत्तों का प्रयोग लोग फोड़े-फुंसी के उपचार में पुल्टिस के रूप में करते हैं। इसके अतिरिक्त पान के औषधीय गुण बलगम दूर करने,मुख शुद्धि, अपच, श्वांस संबंधी बीमारियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इन औषधीय गुणों के अतिरिक्त पान के पत्तों में सौंदर्य निखारने की अदभुद क्षमता होती हैं। जी हाँ यह सच है कि पान के पत्ते चेहरे पर निखार लाने का एक अचूक उपाय है।

इसे भी पढ़ें: दीपावली वाले दिन क्यों करते हैं मां लक्ष्मी के साथ गणेश भगवान का पूजन

आइये जानते है किस प्रकार पान के पत्ते सौंदर्य बढ़ाने में योगदान देते हैं :

मुहासों को करे दूर: तीन चार पान के पत्ते लें और पानी से धोकर साफ कर लें। फिर इन पत्तों को पीस लें और इसमें एक चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को मुंहासों तथा चेहरे पर लगा लें। दिन में 1 या 2 बार इस नुस्खे को आजमाएं मुहासों से जल्दी ही निजात प्राप्त होगा।

चेहरे पर लाये निखार: पान के पत्तों को 3 से 4 मिनट तक उबाल लें। अब इसका बारीक पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आप चाहे तो इसमें थोड़ा बेसन भी मिला सकते हैं। करीब 15 मिनट बाद ठण्डे पानी से चेहरा धो लें। यह फेसपैक चेहरे पर काफी निखार लाता है।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बनाएं रंगोली के यह बेस्ट डिजाइन

पसीने की बदबू को करे दूर : गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से शरीर से बदबू आना आम बात है। इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो नहाने के पानी में पान के पत्तियों का तेल मिला दें। इस पानी से नहाने से आप इस समस्या से तत्काल छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली डायबिटीज रोगी खाएं जमकर मिठाई, नहीं बढ़ेगी शुगर!

माउथ फ्रेशनर: पान के पत्तियों को अच्छे से उबाल लें। इसके पानी को एक बॉटल में स्टोर करके रखें। आप इस पानी से खाना खाने के बाद कुल्ला करें इससे खाने के बाद आपके मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.