शेयर करें

यदि महिलाओं के चेहरे के साथ साथ बालों की खूबसूरती भी हो तो उनके व्यक्तित्व में चार चाँद लग जाते हैं। परन्तु  आज कल की अनियमित दिनचर्या के कारण महिलाओं को बालों के झड़ने की समस्या से जूझना पड़ता है। डॉक्टरी इलाज कराने में हजारों रूपये खर्च करने के बाद भी इस समस्या का हल नहीं मिलता। घरेलू नुस्खों में प्याज का उपयोग बालों को झड़ने से रोकने का लाभकारी और सस्ता उपाय है। प्याज की गंध आपको विचलित अवश्य कर सकती है परन्तु  यह बालों को झड़ने से रोकने  का  काफी बेहतर विकल्प है। प्‍याज में पाया जाने वाला सल्‍फर बालों की जड़ों को पोषण देता है, जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। प्‍याज में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण के कारण यह बालों को झड़ने से रोकता है, नए बालों को उगाता है, साथ ही रूसी और सिर के संक्रमण आदि को दूर करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने का आसान उपाय सौफ का सेवन

आइये जानते है विभिन्न प्रकार के प्याज के रस द्वारा निर्मित पैक ब्नाने कि विधि :

शहद और प्याज के रस का मिश्रण:

आधे कप प्याज के रस को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से  हलके हाथों से गोलाकार मुद्रा में लगाएं। फिर एक घंटे तक छोड़ दें, इसके बाद हलके शैम्पू का प्रयोग करके इसे धो दें। हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल करने से अच्छे परिणाम सामने आते है। तुरंत अच्छे परिणाम पाने की आशा ना करें क्योंकि प्राकृतिक उपचारों में थोड़ा समय लगता है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

लाल प्याज के रस का प्रयोग: 

अगर आप बाल झड़ने की समस्या के साथ गंजेपन की समस्या से भी परेशान है तो लाल प्याज का रस बहुत फायदेमंद होगा। यदि आपके सिर की त्वचा कुछ खास जगहों पर खाली होती जा रही है तो लाल रंग के छोटे छोटे प्याज का रस बालों की जड़ों और गंजेपन वाली जगह पर एक घंटे तक लगा कर रहने दें।  इस प्रयोग को सप्ताह में 3 बार करने से सिर पर नए बाल उगने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें: गठिया बाय के दर्द के लिए कारगर होता है ये उपाय

प्‍याज के रस के साथ बीयर का रस:

बीयर आपके बालों को प्राकृतिक रुप से चमकदार बनाती है। प्‍याज के रस को बीयर के साथ मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है साथ ही बालों में चमक भी आती है। बाल को बढ़ाने के लिए इस उपाय को एक सप्‍ताह में दो बार करें।

प्याज का रस और अंडे की सफेदी:

प्‍याज के रस में अंडे के सफेद हिस्‍से को मिक्‍स करके 25-30 मिनट तक बालों में लगाकर रखने के बाद शैंपू करने से लम्बें तथा घने बाल मिलते है।

प्याज का रस और रम :

रातभर  रम के एक गिलास में घिसी हुई प्‍याज को डाल कर छोड़ दें।  सुबह इस मिश्रण को छान कर अपने सिर की मसाज करने से बालों को मजबूती मिलती है और बाल बढ़ने लगते हैं।