Home हेल्थ रोज अंडा खाने से तेजी से बढ़ती है बच्चों की लंबाई

रोज अंडा खाने से तेजी से बढ़ती है बच्चों की लंबाई

by Mahima

बच्चों की लंबाई को लेकर ज्यादातर पेरेंट्स परेशान रहते हैं। उन्हें हमेशा ऐसा लगता है कि, कब उनके बच्चे की लंबाई बढ़ेगी। इस के कारण वो तरह-तरह की दवाईयां अपने बच्चे को देना शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, इन सारी दवाईयों से ज्यादा कारगर होता है अंडा। जी हां अंडा जो आपके बच्चे की लंबाई को बढ़ता है। दरअसल अंडे में बहुत सारे जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन्स होते हैं, जो शरीर को पोषण देते हैं और विकास के लिए जरूरी होते हैं। ऐसे में बच्चों को जो जरूरी पोषक तत्व रोज के आहार से नहीं मिल पाते हैं, सिर्फ 1 अंडा खाने से ही उन्हें मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस तरह बनाएं बेल का शरबत, ये हैं इसके फायदे

क्या है लंबाई न बढ़ने का कारण

आमतौर पर किसी व्यक्ति की लंबाई न बढ़ने के ढेर सारे कारण हो सकते हैं, जिनमें से सबसे प्रमुख कारण हैं- अनुवांशिक वजहों से, हार्मोनल असंतुलन के कारण और पर्याप्त पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण।

इसे भी पढ़ें: मैगी में मिला लेड: बच्चों के लिए है बहुत खतरनाक

जिन बच्चों की लंबाई पर्याप्त पौष्टिक तत्वों की कमी या हार्मोनल असंतुलन के कारण नहीं बढ़ पाती है, उनकी लंबाई बढ़ाने में पौष्टिक खान-पान की मदद ली जा सकती है। अंडे में शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व होते हैं। आमतौर पर शाकाहारी आहारों से हमें बाकी सभी पौष्टिक तत्व मिल जाते हैं मगर विटामिन बी-12 की मात्रा शाकाहारी आहारों में बहुत कम होती है। ये विटामिन शरीर के लिए जरूरी है और अंडे में अन्य सभी पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन बी-12 भी पाया जाता है। आपको बता दें कि दुनियाभर में 5 साल से कम उम्र के 15.5 करोड़ से ज्यादा बच्चों की लंबाई पर्याप्त पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण कम रह जाती है।

इसे भी पढ़ें: जरा सी चुटकी भर हींग के प्रयोग से पाएं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

कितना पौष्टिक होता है अंडा

अंडे में ढेर सारे पौष्टिक तत्व होते हैं इसलिए इसे खाने से शरीर को ढेर सारे विटामिन्स और प्रोटीन्स मिलते हैं। 100 ग्राम उबले हुए अंडे में विटामिन ए 10 %, विटामिन डी 21%, विटामिन बी-12 18%, विटामिन बी-6 5%, मैग्नीशियम 2%, आयरन 6 %, सोडियम 124 मिलीग्राम, पोटैशियम 126 मिलीग्राम, कोलेस्ट्रॉल 373 मिलीग्राम और प्रोटीन 13 ग्राम होता है। अंडे में मौजूद इतने सारे तत्वों के कारण इसे ब्रेकफास्ट के लिए सबसे अच्छा आहार माना जाता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.