शेयर करें

जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उन्हें अपनी स्किन का ध्यान सबसे ज्यादा रखना पड़ता है। क्योंकि इस पर धूल व गंदगी ज्यादा जमती है। इसी के कारण ऑयली स्किन में पिंपल और तरह-तरह की समस्या ज्यादा होती है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप कराना चाहते हैं लेजर हेयर रिमूवल ट्रिटमेंट, तो इससे पहले पढ़े इसके फायदे और नुकसान

अगर आपकी भी है ऑयली स्किन और आपको होती है यह समस्याएं, तो लगाए कुछ खास फेसमास्क, जिससे आपका चेहरा ज्यादा निखरा हुआ और खूबसूरत नजर आएगा।

क्यों होती है स्किन ऑयली

जब त्वचा में तेल ग्रंथियां ज्यादा होती हैं या ये ग्रंथियां अधिक प्रभावशील होती हैं, तो त्वचा ऑयली हो जाती है। ऐसी त्वचा चमकती है और इसके रोमछिद्र भी अधिक खुले और बढ़े हुए नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर आपको भी आते है हाथ-पैरो में पसीने, तो अपनाएं ये नुस्खे

खूबसूरत चेहरे के लिए फ्रूट मास्क

फलों जैसे केला, सेब, पपीता और संतरों के पल्प यानि गूदे को एक साथ मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे करीब 20 से 30 मिनट तक रखें। पपीते में कई एंजाइम होते हैं, जो चेहरे की त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करते हैं। केला त्वचा में कसावट लाता है। सेब में पेक्टिन होता है, जो त्वचा को साफ करता है।

हफ्ते में एक बार स्क्रब

हफ्ते में एक बार लाइट स्क्रब का इस्तेमाल करें क्योंकि ऑयली त्वचा की क्लींजिंग अहम होती है। क्लींजिंग से त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी, मेकअप, डेड सेल्स (मृतकोश) हट जाते हैं और त्वचा के छिद्र साफ हो जाते हैं। इस तरह आप ब्लैक हेड्स जैसी समस्या से भी बचा जा सकता है। त्वचा ऑयल फ्री रहे इसके लिए कुदरती गुणों से युक्त ऑयल फ्री फेसवॉश से नियमित सफाई करें। कभी भी ग्लिसरीन युक्त सोप का प्रयोग न करें।

नींबू और दही का फेसमास्क

एक कटोरी में आधा कप दही लेकर उसमें ताजे नींबू को निचोड़ें। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। नीबू के रस की जगह पर नीबू के तेल का भी प्रयोग किया जा सकता है। इस पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगा लें। दस-पंद्रह मिनट के बाद फेस पैक को ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा को चमकदार व हाइड्रेटेड बना देता है। नींबू त्वचा को साफ करता है तथा दही उसे मुलायम बनाता है।