शेयर करें
health benefits of guava leaves

हल्के हरे रंग का अमरूद स्वाद में  खट्टा मीठा होता है। इसका स्वाद हर किसी को भाता है। स्वाद में लाजबाब होने के साथ साथ इसके खाने से अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते है। इसकी तासीर ठंडी होने के कारण इसका सेवन पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने में बहुत ही कारीगर साबित होता है। आपको जानकर ताजुब होगा की अमरुद ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां में भी गुणों का ख़जाना छुपा होता है।  इसमें ऐसे चमत्कारी गुण हैं जो आपकी कई बीमारियों को एक पल में दूर कर सकते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा  कि अमरूद के फल से ज्यादा इसकी पत्तियां फायदेमंद  होती है।

इसे भी पढ़ें: गेहूं के जवारे घर में उगाकर पाएं अनेकों बिमारियों से निजात

आइये जानते है इसकी पत्तियों के प्रयोग से होने वाले लाभों के बारे में :

  • अमरूद के पत्तों का रस पीने से भांग, धतूरा और कई अन्य प्रकार के नशे का प्रभाव जल्दी  समाप्त हो जाता हैं।
  • दांत दर्द, गले में दर्द, मसूढ़ों की समस्या होने पर अमरूद की पत्तियों के ताजे रस का सेवन या अमरूद की पत्तियों को पीस कर उससे तैयार पेस्ट के प्रयोग से बहुत लाभ होता है।
  • गठिया वाले स्थान पर अमरुद की पत्तियों को पीसकर इसका लेप लगाने से गठिया के दर्द में राहत मिलती है।
  • डेंगू के बुखार में अमरूद की पत्तियों के ताजे रस के सेवन से डेंगू के संक्रमण में बहुत ही लाभ होता है।
  • यदि आप किसी प्रकार की एलर्जी से ग्रषित है तो ऐसे में अमरूद की पत्तियों के रस का सेवन बहुत लाभकारी होता है।
  • अमरूद की पत्तियां जटिल स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकने में सहायक होती हैं और साथ ही कार्बोहाइड्रेट की गति को भी रोकने में सहायक होती हैं, जिससे वजन को घटाने में सहायता मिलती है।
  • अमरूद के पत्तों में उचित मात्रा में फाइबर पाया जाता है तथा इसमें लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होने के कारण इसके पत्तों के रस का सेवन वजन घटाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करता हैं।  इसमें मौजूद पोषक तत्‍व जटिल स्‍टार्च को शर्करा में परिवर्तित करने से रोकते हैं। जो की वजन बढ़ने का प्रमुख कारण होता है।

इसे भी पढ़ें: पौधे लगाकर अपने घर की बालकनी को दें सुन्दर रूप

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी