Home लाइफ स्टाइलन्यूट्रिशन मार्केट सप्लीमेंट से बेहतर होता है भोजन से प्राप्त नैचरल कैल्शियम

मार्केट सप्लीमेंट से बेहतर होता है भोजन से प्राप्त नैचरल कैल्शियम

by Mahima
supplement

आज कल अधिकाशतः  लोगों में  हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द की समस्या आम होती जा रही है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हड्डियों और मांसपेशियों से जुड़ी समस्याएं अधिक देखने को मिलती हैं। इसका सबसे बड़ा कारण नियमित रूप से भोजन में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का न शामिल करना माना गया है। केवल हमारे शरीर को ही नहीं वल्कि हमारे मस्तिष्क को भी अपनी कार्यप्रणाली सही रखने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आवश्यक होता है।जिन पोषक तत्वों से मानव शरीर की रचना होती है, कैल्शियम उसका महत्वपूर्ण घटक है। 90 प्रतिशत कैल्शियम हड्डियों व दांतों में पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: सप्लीमेंट्स और प्रोटीन पाउडर से आपके शरीर को पहुंच सकती है यह हानि, बरतें सावधानी

देखा जाये तो विशेष रूप से शहर में रहने वाली महिलाओं में पिछले कुछ वर्षों में भोजन संबंधी आदतों को लेकर बहुत बड़े बदलाव आये है। एक रिसर्च के अनुसार शहरी लोग समय की कमी के कारण पहले से तैयार और पैक किए हुए खाद्य पदार्थो पर बहुत अधिक रूप से आधारित  होने लगें है। जिसकी वजह से हमारे शरीर को संपूर्ण आहार सही प्रकार से नहीं मिल पाते है। और अधिकांश रूप से भोजन में कैल्शियम की मात्रा कम होती जा रही है। अतः वैज्ञानिको द्वारा सलाह दी गयी है, कि कैल्शियम की  उचित मात्रा को आहार के द्वारा ही पूरा करना चाहिए न कि बाजार से खरीदे गए सप्लीमेंट द्वारा। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक कैल्शियम की जरुरत होती है, क्योंकि उनमें उम्र के साथ हड्डियों की समस्याएं अधिक बढ़ने लगती है। अतः विशेष रूप से महिलाओं को अपने भोजन में कैल्शियम युक्त भोज्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक होता है।

इसे भी पढ़ें: अगर आपके शरीर में है विटामिन ए की कमी, तो करें इन चीजों का सेवन

कैल्शियम की कमी होने से ऑस्टियोपोरोसिस रोग के होने कि सम्भावना बढ़ जाती है साथ ही रक्त के थक्के बनना, रक्तचाप और हृदय की धड़कन बढ़ना, बच्चों का विकास धीमा होना और शरीर में कमजोरी व थकान रहना जैसी अन्य समस्याएँ भी उत्पन्न हो सकती हैं। कई बार देखा गया है कि लोग भोज्य पदार्थों के द्वारा कैल्शियम ना लेकर बिना डॉक्टर से सलाह लिए बाजार से कैल्शियम सप्लीमेंट लेने लगते हैं, जिसकी वजह से कभी कभी शरीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक हो जाती हैं जो कि हमारे हृदय की सेहत के लिए ठीक नहीं होती है। अतः आहार के रूप में ताजे भोजन द्वारा कैल्शियम लेना शरीर के लिए सप्लीमेंट द्वारा कैल्शियम लेने से बहुत बेहतर होता है।

इसे भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद लौकी के जूस का सेवन प्रोटीन शेक से है अधिक लाभकारी

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.