Home हेल्थआयुर्वेदिक सर दर्द के लिए आयुर्वेदिक औषधि के नाम

सर दर्द के लिए आयुर्वेदिक औषधि के नाम

by Darshana Bhawsar
सर दर्द

आज के समय में सर में दर्द होना बहुत आम बात हो गयी है। इसके कारण कई हो सकते हैं जैसे धूप, भूख, टेंशन, तनाव इत्यादि। लेकिन कई बार ये मामूली सा सर दर्द बड़ी-बड़ी बिमारियों का कारण बन जाता है जैसे माइग्रेन, ब्रेन ट्यूमर इत्यादि। इसलिए मामूली सर दर्द को भी गंभीरता से लेना चाहिए ताकि ये बड़ी बिमारियों का रूप न ले पाए। यहाँ कई आयुर्वेदिक औषधि के नाम हम आपको बताएँगे जिससे सर दर्द की समस्या का समाधान हो सकता है। कुछ और बातें भी हैं जिनका आपको ध्यान रखना है और जिनसे आपके सर दर्द की समस्या का निदान हो सकता है जैसे:

  • जब भी धूप में निकले छाता या फिर किसी कॉटन के कपडे को सर पर रख कर निकले।
  • पानी अधिक से अधिक पियें।
  • खाली पेट न रहे। यह भी सर दर्द का बहुत बड़ा कारण है।
  • किसी भी बात का टेंशन न लें क्योंकि टेंशन कई अन्य बिमारोयों का कारण भी होता है।

सर दर्द

इन सब बातों का ध्यान रखने से सर दर्द जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। सर दर्द के लिए आयुर्वेदिक औषधि के रूप में पिपरमेंट, लॉन्ग का तेल, कपूर का तेल इत्यादि उपयोग किया जा सकता है। पिपरमेंट को बारीक़ पीस लें और पानी में डाल दें उस पानी को थोडा सा लें और सर पर लगा लें कुछ ही देर में सर दर्द नष्ट हो जाता है। नीलगिरी और लॉन्ग के तेल को आपस में बराबर मात्रा में मिक्स कर लें जब भी सर दर्द हो इसका उपयोग करें। कपूर को नारियल के तेल में मिक्स करें और हल्का गुनगुना तेल सर पर लगायें इससे भी सर दर्द में आराम मिलता है। अब हम और कुछ ऐसी आयुर्वेदिक औषधि के नाम जानेगे जिनसे तुरंत ही सर दर्द ठीक हो जाता है।

सर दर्द के लिए थोड़ी –थोड़ी देर में पानी पिए इससे सर दर्द ठीक हो जाता है। तुलसी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से सर दर्द चुटकी में ठीक हो जाता है। सेब पर काला नमक डालिए और उसका सेवन करिए इससे भी सर दर्द से निजात मिलता है। ये सभी आयुर्वेदिक औषधि की तरह कार्य करती हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.