Home स्वास्थ्य टिप्स मुंह के साथ गले में भी हो रहे हैं छाले? कही किसी गंभीर संक्रमण का संकेत तो नहीं

मुंह के साथ गले में भी हो रहे हैं छाले? कही किसी गंभीर संक्रमण का संकेत तो नहीं

by Naina Chauhan
ulcer

जब भी किसी को ह के छाले यानी माउथ अल्सर होते हैं तो बहुत परेशान करते है, पर इससे भी ज्यादा दर्दनाक होता है मुंह और गले में लाल बड़े-बड़े दानों या धब्बों का हो जाना। ये दाने खराब खान-पान, डेन्चर या मुंह या गले के संक्रमण के कारण होते हैं। इसे स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन भी कहा जाता है। स्ट्रेप गले का संक्रमण हैं पर वहीं माउथ अल्सर और इसके बीच में काफी बारीक सा फर्क होता है, जैसे कि माउथ अल्सर में होंठ के अंदर या जीभ के भीतर दाने होते हैं, पर जब ये माउछ इंफेक्शन बढ़ जाता है, तो ये गले तक पहुंच जाता है। इस वजह से ये गले में टोंसिल और दर्द का भी कारण बन सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं क्या है ये और इससे बचने के घरेलु नूस्खें क्या-क्या हैं?

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी चाहते हैं अच्छी बॉडी, तो घर पर ही बनाएं प्रोटीन शेक

क्या है स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन ? 

जब भी गले में स्ट्रेप्टोकोकस नामक बैक्टीरिया का संक्रमण होता है तो ये गले और टॉन्सिल को प्रभावित करता है। इसमें छोटे, लाल धब्बे मुंह की तालुओं में हो जाता है, जिसे पेटीचिया कहा जाता है। वहीं स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन के लक्षणों की बात करें, तो इसमें व्यक्ति को

  • -बुखार
  • -निगलते समय गले में दर्द
  • -खाने में परेशानी
  • -लाल और सूजी हुई टॉन्सिल
  • -गर्दन में सूजन लिम्फ नोड्स
  • -स्वाद की कमी
  • -बोलने में परेशानी

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ulcer

स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन के लिए घरेलु उपाय –

ठंडा पानी

जब भी िसी को मुंह की अंदर छालों की वजह से परेशानी हो तो इसे ठीक करने के लिए ठंडे पानी को बेदद कारगार उपाय के रूप में माना जाता है। कहा जाता है कि अगर किसी को भी इस तरह की परेशानी हो तो उन्हें सबसे पहले अपने मुंह में 10 मिनट के लिए ठंडा पानी भर के रखना चाहिए। इसके बाद जब ये पानी ठंडा न रहे, तो इसे बाहर थूक दें और फिर से इसे ठंडे पानी से बदल दें। वहीं इसके लिए आप बर्फ के क्यूब्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं बर्फ के क्यूब को चूसने की बजाय, एक गिलास पानी में कुछ बर्फ डालकर मुंह में कुल्ला करें।

इसे भी पढ़ें:घर पर रहकर हर किसी का अच्छा खाने का मन होगा, तो आज ही बनाएं टेस्टी ‘सूखे काले चने’

एलोवेरा

जब किसी की त्वचा पर जलन होती है तो उसको शांत करने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग करता है। यह सूजन और बेचैनी को कम करने में मदद कर सकता है। जब मुंह में जलन के लिए एलोवेरा जेल लगाते हैं, तो इसे पूरे मुंह में लगा लें।

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

शहद

शहद मुंह में थालों और लाल दानों को कम करने में बहुत मदद कर सकता है। शहद से पूरे मुंह में लेप लगा दें नम रहता है, जो उपचार में मदद कर सकता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.