पुरुषों में सेक्स ड्राइव को बढ़ाने वाले खनिज तत्व

by Dr. Himani Singh
सेक्स

एक पौष्टिक आहार को अपने दैनिक जीवन में अपनाकर अच्छे परिसंचरण और दिल की सेहत को अच्छा रखने के साथ साथ अपनी सेक्स ड्राइव को भी संतुलित रखा जा सकता है। पुरुषों में कामेच्छा अक्सर टेस्टोस्टेरोन के स्तर से संबंधित होती है, जो स्वाभाविक रूप से पुरुषों की उम्र बढ़ने के साथ साथ घटने लगती है। कुछ लाभकारी खाद्य पदार्थों के सेवन से व्यक्ति में टेस्टोस्टेरोन के स्तर और यौन क्षमता को सुनिचित रखने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हो सकता है आपकी सेहत के लिए हानिकारक

आइये जानते हैं किन खाद्य पदार्थों की मदद से पुरुषों में सेक्स ड्राइव को बढ़ाया जा सकता है :

सेक्स

विटामिन डी :

टूना मछली विटामिन डी से समृद्ध होती है, और विटामिन डी, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन से जुड़ा होता है। टूना हृदय को स्वस्थ रखने , प्रोटीन से भरपूर और कम कैलोरी से युक्त आहार होता है। टूना मछली को अपने आहार में शामिल करना पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने का एक स्वाभाविक तरीका हो सकता है, साथ ही यह आपके दैनिक विटामिन डी की जरूरतों को पूरा करने का भी आसान साधन होता है।यदि आप टूना का स्वाद पसंद नहीं करते तो , तो आप विटामिन डी की पूर्ति के लिए अन्य मछलीयों के स्रोतों पर विचार कर सकते हैं।याद रखें पुरुषों के प्रजनन पथ के लिए विटामिन डी वरदान साबित होता है। और यदि आप अपने आहार द्वारा विटामिन डी की पूर्ति करने में असमर्थ है तो आपको, दिन में कम से कम 15 मिनट की सीधी धूप अवश्य लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: गैस की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

कोलेस्ट्रॉल :

अधिक कोलेस्ट्रॉल का सेवन धमनियों में प्लाक के जमाव का कारण बनता है, जिसकी वजह से टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है। अंडे और रेड मीट को अच्छा प्राकृतिक टेस्टोस्टेरोन बूस्टर माना जाता है क्योंकि दोनों में कोलेस्ट्रॉल कम मात्रा में होते हैं। अंडे की जर्दी विटामिन डी का समृद्ध स्रोत होने के साथ-साथ कम कोलेस्ट्रॉल से युक्त होती है, अंडे की जर्दी में, अंडे की सफेदी की तुलना में अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

मैग्नीशियम :

पालक जैसी हरी, पत्तेदार सब्जीयां खनिज मैग्नीशियम से भरी होती है। मैग्नीशियम मांसपेशियों के विकास और प्रजनन कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई अध्ययनों में यह प्रकाशित हुआ है कि मैग्नीशियम एथलीटों और जो व्यक्ति अधिक सक्रिय नहीं रहते दोनों में ही टेस्टोस्टेरोन के स्टार को बड़ाने का कार्य करता है।

जिंक:

कद्दू के बीज जिंक का एक बड़ा स्रोत हैं, जो टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाता है। जिंक न केवल पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुदार लाता है बल्कि महिलाओं में भी सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देता है। कद्दू के बीज एंटीऑक्सिडेंट, लोहा, जस्ता, मैग्नीशियम और अधिक अच्छे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण स्वास्थ्य दृस्टि से भी बहुत अच्छे होते हैं।

इसे भी पढ़ें: मूंगफली के तेल में बनाएं खाना, डायबिटीज और दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

बोरान :

लाल अंगूर बोरान का एक अच्छा स्रोत है, जो एक खनिज है जो एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन दोनों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन में वृद्धि आपके यौन अंगों को नई ऊर्जा भेजती है और ताकि सेक्स ड्राइव को बढाने में मदद प्रदान करती है।