माइंड एंड बॉडी स्पा लेने का सबसे आसान तरीका

by Darshana Bhawsar
माइंड एंड बॉडी

माइंड एंड बॉडी स्पा के लिए लोग पार्लर जैसी जगहों पर जाते हैं लेकिन क्या यहाँ वाकई में माइंड और बॉडी रिलैक्स होती है? अगर माइंड एंड बॉडी स्पा के लिए कुछ ऐसा किया जाये जिससे पैसे भी खर्च न हों और बॉडी एंड माइंड रेलक्स भी हो जाये तो। तो चलिए देखते हैं किस माइंड एंड बॉडी थेरेपी का उपयोग माइंड एंड बॉडी स्पा के लिए किया जाये।

  • माइंड एंड बॉडी स्पा के लिए सबसे पहले अंदरूनी रूप से सुकून महसूस होना चाहिए तभी कोई भी थेरेपी असर करेगी। तो जितना भी टेंशन है उसको मैडिटेशन और योग के सहारे बाहर निकलने की कोशिश कीजिये।
  • मालिश एक ऐसी थेरपी है जो किसी भी प्रकार का दर्द या टेंशन समाप्त कर देती है तो हेड मसाज लें और बॉडी मसाज लें। यह माइंड और बॉडी के लिए बहुत अच्छा स्पा है।
  • सुबह की सेर से बॉडी और माइंड रिलैक्स हो जाता है तो रोज सुबह सेर पर जाएँ। सुबह की हवा और वातावरण शरीर और दिमाग के लिए सबसे अनुकूल माना जाता है।

माइंड एंड बॉडी

क्यों जरुरी है माइंड एंड बॉडी स्पा:

माइंड और बॉडी स्पा शरीर और दिमाग की थकान को उतारने में लाभदायक होता है। स्पा एक थेरेपी ही होती जिसके अन्दर कई चीज़ें आती है जैसे मालिश, योग, मैडिटेशन, सुबह की सेर इत्यादि। इन सभी तरीकों से बॉडी को और माइंड को रिलैक्स किया जाता है। इस प्रकार माइंड एंड बॉडी को शांत किया जाता है जिससे सारी थकान गायब हो जाती है और बहुत अच्छा महसूस होता है।

अगर रोज मैडिटेशन या योग किया जाये तो किसी स्पा पार्लर में जाने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि इनसे ही बॉडी के सारे टोक्सिन बाहर निकल जाते है और बॉडी एंड माइंड तंदरुस्त हो जाते हैं। हेड मसाज दिमाग को शांत करने का एक बहुत अच्छा तरीका है। इससे सारे टेंशन समाप्त हो जाते है। और बॉडी मसाज से शरीर तंदरुस्त होता है और शरीर में तरावट आती है। जो शरीर के लिए अत्यंत जरुरी है। इस तरह माइंड एंड बॉडी स्पा बहुत लाभदायक होती है। माइंड एंड बॉडी थेरेपी में ये बहुत अधिक उपयोगी माना जाता है।