आरामदायक होती हैं माइंड एंड बॉडी थेरेपी

by Darshana Bhawsar
माइंड एंड बॉडी थेरेपी

शरीर का सबसे अहम् हिस्सा होता है एवं शरीर को चलायमान रखने के लिए मस्तिष्क को शांत रखना बहुत आवश्यक है। अगर माइंड ठीक से कार्य करेगा तो पूरा शरीर ठीक से कार्य करेगा। कभी –कभी किन्ही कारणों से माइंड एंड बॉडी फिटनेस में बाधा उत्त्पन्न हो जाती है। जिसको ठीक करने के लिए माइंड एंड बॉडी थेरेपी की आवश्यकता होती है। ये थेरेपी किसी भी प्रकार की हो सकती है जैसे नेचुरल थेरेपी, कपिंग थेरेपी, आयुर्वेदिक थेरेपी इत्यादि। ये थेरेपी निर्भर करती है माइंड और बॉडी की जरुरत के ऊपर। जिस प्रकार की जरुरत होगी उस प्रकार की थेरेपी माइंड एंड बॉडी फिटनेस के लिए दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: दीपावली वाले दिन क्यों करते हैं मां लक्ष्मी के साथ गणेश भगवान का पूजन

हर माइंड एंड बॉडी थेरेपी के लिए हमेशा योग और मैडिटेशन की सलाह भी दी जाती है।इसलिए पहले से ही योग और मैडिटेशन पर ध्यान देना चाहिए। जिससे हो सकता है माइंड एंड बॉडी थेरेपी की आवश्यकता ही न पड़े। वैसे मैडिटेशन और योग माइंड एंड बॉडी फिटनेस के सबसे लाभकारी उपचार हैं। फिर भी कभी –कभी इनके साथ माइंड एंड बॉडी थेरेपी की आवश्यकता पड़ती है।

माइंड एंड बॉडी थेरेपी

कभी-कभी उच्च रक्तचाप या किसी और कारण से शरीर में लखुआ जैसी बीमारी हो जाती हैं इसके लिए थेरेपी की आवश्यकता होती है। एवं जिससे कई बार लखुआ का मरीज पूरी तरह ठीक भी हो जाता क्योंकि इन थेरेपी में माइंड एंड बॉडी फिटनेस पर विशेष ध्यान दिया जाता है और मरीज के अन्दर जीने की एवं फिर से खड़े होने की ललक जाग्रत की जाती है। और भी कई माइंड एंड बॉडी थेरेपी हैं जो बहुत लाभकारी हैं एवं आज के समय में जिनका चलन है जैसे इनहेलेशन, फिजियोथेरेपी, अरोमा थेरेपी, कलर थेरेपी, फिस्ट्रोलॉजी थेरेपी इत्यादि। ये सभी थेरेपी आज के समय में विशेष स्थान पर हैं एवं डॉक्टर भी माइंड एंड बॉडी फिटनेस के लिए कई बार इन थेरेपी की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बनाएं रंगोली के यह बेस्ट डिजाइन

सबसे बड़ी बात यह है कि इन सभी माइंड एंड बॉडी थेरेपी का असर तुरंत देखने को मिलता है एवं यह दर्द, सौंदर्य एवं कई रोगों को दूर करने में सफल हैं। यह थेरेपी शारीरिक फिटनेस के लिए अत्यधिक लाभकारी सिद्ध हुई हैं एवं इनमें आपको किसी प्रकार की दवा का सेवन नहीं करना पड़ता इसलिए यह आपके शरीर को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुँचती।