Home फिटनेसवजन घटाना पेट की चर्बी को कम करने के लिए अपनाये ये भोजन

पेट की चर्बी को कम करने के लिए अपनाये ये भोजन

by Darshana Bhawsar
fat

अगर व्यक्ति का शरीर पूरा ही मोटा है तो उस मोटापे को कम करना आसान होता है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति का सिर्फ पेट निकला हुआ है तो उसे कम करने में बहुत समय लगता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए बहुत मशक्कत करनी होती है। यहाँ हम आपको पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ ऐसे भोजन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपके पेट की चर्बी कुछ ही हफ़्तों में कम होना शुरू हो जाएगी। मोटापा इंसान के शरीर पर निर्भर करता है साथ ही कभी-कभी ये वंशानुगत भी होता है। कई बार हम ऐसा देखते हैं कि कोई व्यक्ति ज्यादा खाने के बाद भी दुबला पतला है और कई बार हम देखते हैं कि कम खाने के बाद भी कोई व्यक्ति मोटा है। तो ये वंशानुगत मोटापा भी हो सकता है। वैसे मोटापे के कई कारण होते हैं जैसे:

  • थाइरोइड
  • वंशानुगत मोटापा
  • खाने के बाद तुरंत सोना या बैठे रहना
  • अधिक सोना और व्यायाम न करना

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रामबाण हैं ये योगासन

इन सभी कारणों से चर्बी बढ़ती है। लेकिन अगर आप अपने भोजन पर ध्यान दें और थोडा व्यायाम करें, तो किसी भी प्रकार के मोटापे को कम किया जा सकता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए 10 प्रकार के भोजन इस प्रकार हैं:

  1. बादाम:

almonds

बादाम सिर्फ मोटापा कम करने में ही सहायक नहीं होती इससे बाल और त्वचा दोनों ही अच्छी होती हैं। रात को कम से कम 10 बादाम पानी में भीगा कर रख दीजिये। फिर सुबह ब्रश करने के बाद इन बादाम को पानी से निकालकर इनके ऊपर से छिलका हटा कर इन्हें अच्छे से चबाकर खाएँ। याद रखें खाने पर नियंत्रण के साथ ही आपको कुछ व्यायाम रोज करना होगा। बादाम खाने से शरीर में स्फूर्ति आती है। बादाम में प्रोटीन और फाइबर दोनों ही होते हैं जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

इसे भी पढ़ें: योग उपचार से मोटापे को करें दूर

  1. अलसी:

Linseed

खाना खाने के बाद अलसी का सेवन करना चाहिए, इससे बहुत ही जल्दी वजन कम होता है। पेट की चर्बी कम करने में अलसी को गुणकारी माना गया है। अलसी में प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और फ़ाइबर पर्याप्त मात्रा में होते है। जिससे मोटापा कुछ ही हफ़्तों में दूर हो जाता है।

  1. सलाद:

salad

अगर शाम के खाने की जगह सलाद का सेवन किया जाये तो इसके कई फायदे हैं इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी और शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फ़ाइबर मिलेगा। सलाद में आप टमाटर, प्यास, अनार, खीरा, चुकुन्दर आदि ले सकते हैं। ये सभी चीज़ें शरीर के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। इसके द्वारा पेट की चर्बी को कुछ ही दिनों में कम किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: नींद के लिए योग करना है सबसे अच्छा उपाय

  1. सोया चंक्स या सोयाबीन बरी:

soya-chunks

सोया चंक्स को ही सोयाबीन बरी कहा जाता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। नाश्ते में आप सोया चंक्स को बिल्कुल कम तेल में फ्राई करके खा सकते हैं। यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा आहार है साथ ही मोटापा कम करने में भी सहायक है।

  1. पपीता:

papaya

पपीता वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा आहार माना जाता है। अगर आप एक समय के खाने की जगह पपीता खाते हैं तो इससे आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होता है और साथ ही आपकी त्वचा में चमक आती है।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों से दूर रखेगा योग

  1. ओट्स या दलिया:

ओट्स या दलिये में फ़ाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। ओट्स बहुत आसानी से पचने वाला आहार होता है। एक समय के खाने में आप ओट्स या दलिया भी खा सकते हैं। इससे भी आपको वजन कम करने में सहायता मिलेगी।

  1. कॉर्नफ्लेक्स:

cornflakes

कॉर्नफ्लेक्स एक बहुत ही हल्का नाश्ता माना जाता है जिसे खाने से बहुत ही जल्दी आपका वजन कम होता है। सुवह नाश्ते में कॉर्नफ्लेक्स खाना चाहिए इससे पेट की चर्बी बहुत ही कम समय में घटती है।

  1. अनानास:

pineapple

पेट की चर्बी एवं मोटापा कम करने के लिए अनानास बहुत ही अच्छा फल है। इसके सेवन से वजन बहुत जल्दी कम होता है। आप इसका जूस भी पी सकते हैं जरुरी नहीं है कि आप इसे खाएँ।

  1. नारियल पानी एवं उसकी मलाई:

coconut-water

नारियल पानी को सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है साथ ही अगर नारियल की मलाई को खाया जाये तो उससे त्वचा और बाल बहुत ही सुन्दर हो जाते हैं। नारियल पानी पीने से एवं इसकी मलाई को खाने से भी वजन कम होता है।

इसे भी पढ़ें: योगासन से करें हर रोग का इलाज

  1. तरबूज :

watermelon

तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें सम्पूर्ण मात्रा में पानी होता है। तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसको खाने से पेट भी बहुत जल्दी भरता है। तरबूज खाने से वजन बहुत ही कम समय में घटता है।

ये सभी खाने से वजन को कम किया जा सकता है। लेकिन इसके साथ आपको खाने पर नियंत्रण करना होगा या खाने और नाश्ते की जगह पर इनमें से आप किसी का भी सेवन कर सकते हैं। खाने पर नियंत्रण के साथ और इन सभी भोजन के साथ आपको व्यायाम करना बहुत आवश्यक है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए कम से कम 30 मिनिट योग या कोई व्यायाम अवश्य करें।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.