Home हेल्थ प्रदूषण के प्रभावों से बचा सकता हैं मास्क ?

प्रदूषण के प्रभावों से बचा सकता हैं मास्क ?

by Naina Chauhan
air pollution

उत्तर और मध्य भारत के कई शहरों में प्रदूषण की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्रदूषण इस स्तर पर पहुच गया कि सरकार को स्कूल तक बंद करने के आदेश देने पड़े। वहीं प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए लोगों ने मास्क लगाना शुरू कर दिया हैं।

इसे भी पढ़ें: धमाकेदार स्वाद के लिए बनाएं ये चटपटी रेसिपी

प्रदूषण की स्तिथी को देखते हुए बाजार में ढ़ेर सारे रंग-बिरंगे और डिजायनर मास्क देखने को मिल रहे हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये फेस मास्क आपको प्रदूषण से बचाने में कितने कारगर हैं? क्या सच में आप मास्क पहनकर प्रदूषण से होने वाले हानिकारक प्रभावों से बच सकते हैं? आइए आपको बताते हैं मास्क और प्रदूषण से जुड़ी सभी जरूरी बातें।

air pollution

क्या है वायु प्रदूषण ?

वायु की एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) जब 100 से ज्यादा हो जाती है तो उसे अनहेल्दी माना जाता है। वहीं  (AQI)  का खतरमाक स्तर AQI 250 माना जाता है, जबकि AQI के 300 के पार हो जाने को इमरजेन्सी स्थिति माना जाता है।

  इसे भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर घर पर बनाए गुड़ और बाजरे के लड्डू, पेट के लिए होते हैं फायदेमंद

वायु प्रदूषण अक्सर हमें दिखाई नहीं देता है, पर यह हर जगह व्याप्त होता है। सांस लेते समय हम हवा के साथ-साथ उन छोटे-छोटे प्रदूषकों को भी ग्रहण कर रहे हैं, जो हमारे फेफड़ों, हृदय और मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

लेकिन अब आप सोच सकते हैं कि शहरों के वातावरण में कितने भयंकर स्तर तक प्रदूषण के कण घुले हुए हैं। पर अब सवाल ये उठता है कि इतने प्रदूषित माहौल में फेस मास्क हमको प्रदूषण से बचाने में कितनी मदद करते हैं?

air pollution

अगर बात सामान्य प्रदूषण की करें जो आमतौर पर शहरों में गाड़ियों से निकलने वाले धुंए, फैक्ट्रियों से निकलने वाले धुंए, धूल, सीमेंट के कारण होता है, इन्हें PM 2.5 और PM 10 के दो स्तरों में बांटा गया है। ये एक तरह से इन प्रदूषण कणों का साइज है।

इसे भी पढ़ें: इस तरह बनाएं हेल्दी ओट्स इडली रेसिपी

चेहरे पर पहने जाने वाले अच्छे फेस मास्क में बहुत महीन छेद होते हैं, जो PM 2.5 और PM 10 को रोकने में कारगर होते हैं। इसलिए सामान्य दिनों में ये फेसमास्क आपको सड़क पर चलते समय प्रदूषण के कणों से बचा सकते हैं।

इसलिए आप जब भी घर से बाहर निकले तो अपने फेस पर मास्क का प्रयोग जरूर करें क्योंकि ये मास्क आपको जिंदगी दे सकता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.