अनुलोम विलोम प्राणायाम द्वारा पाए अनेकों स्वास्थ्य लाभ

by Dr. Himani Singh

अनुलोम विलोम प्राणायाम, जिसे वैज्ञानिक रूप से नथुने की श्वास तकनीक भी कहा जाता है, एक अविश्वसनीय रूप से शरीर में ऊर्जा का प्रवाह करने की विधि है, जो तनाव और चिंता को दूर करने में महतवपूर्ण भूमिका अदा करता है। एनुलोम विलोमा नाड़ियों को ऊर्जावान करके शरीर के सभी ऊतकों को शुद्ध करने का काम करता है। यह आसन दवा के बिना आंतरिक शरीर के अधिकांश रोगों को पूरी तरह से ठीक करने की सामर्थ रखता है। इसे नाड़ी शुद्धी प्राणायाम के नाम से भी जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें: आपकी आंखों को खराब कर सकते हैं कॉन्ट्रेक्ट लैंस

अनुलोम विलोम प्राणायाम के स्वास्थ्य लाभ:

 आंतरिक सौंदर्य:

गहरी साँस लेने के व्यायाम हमारी बाहरी सुंदरता को बनाये रखने महतव्पूर्ण भूमिका निभाते है क्योकि गहरी सांस लेने से शरीर के आंतरिक अंगों तक ऑक्सीजन सही रूप से पहुँचती है जो कि ऊतकों को सक्रिय रखने का कार्य करती है। जिससे ऊतकों क्षतिग्रस्त कम होते हैं और चेहरे पर चमक बनी रहती है।

अनुलोम विलोम

 बंद धमनियों को खोलता है:

नथुने से अल्टरनेट सांस लेने का व्यायम दिल की सेहत के लिए और कोरोनरी मुद्दों से जुडी बिमारियों के लिए रामबाण का कार्य करता हैं। 120 दिनों तक इस आसन का अभ्यास करने से बन्द धमनियों में 30-40% तक की रुकावट को दूर करने में मदद मिलती है। शारीरिक लाभ के लिए एनुलोम विलोम का अभ्यास बहुत ही हितकारी साबित होता है, यह ब्रीथिंग एक्सरसाइज शरीर के बहुत सी रुकावटों को खोलने के लिए सबसे भरोसेमंद स्रोत के
रूप में जानी जाती है। यह माना जाता है कि दर्द शरीर के उन हिस्सों में होता है जहा रक्त का सही प्रवाह न होने के कारण ब्लॉकेज होना शुरू हो जाता है। इसका दैनिक अभ्यास शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ाता है जिससे एनजाइना, L.D.L, रोगजनक कोलेस्ट्रॉल, H.D.L., और ट्राइग्लिसराइड्स जैसी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। यह आसन गठिया की समस्याओं का इलाज करने में बहुत ही मददगार होता है।

इसे भी पढ़ें: रंगों को पहचानने में होती है मुश्किल तो आप हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

 मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी :

प्राणायाम अभ्यास श्वास को नियंत्रित करते हुए मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति को रोकता है। बढ़ी हुई ऑक्सीजन का प्रवाह मस्तिष्क की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करके उनको सक्रिय बनाता है, जिससे याददाश्त, एकाग्रता और फोकस को बेहतर बनाने में मदद मिलती है साथ ही इसके अभ्यास से अवसाद, चिंता, तनाव जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है ।

 पाचन तंत्र को साफ करता है

तीव्र श्वास से संबंधित एक्सरसाइज पेट के संक्रमण, कब्ज और अन्य पेट से जुडी बीमारियों को दूर करके पाचन तंत्र को सही और क्रियाशील रखने में मदद करती हैं।