Home लाइफ स्टाइलखानपान ऐसे बनाएं अपने स्प्राउट्स को और भी अधिक स्वादिष्ट और स्वास्थ्वर्धक

ऐसे बनाएं अपने स्प्राउट्स को और भी अधिक स्वादिष्ट और स्वास्थ्वर्धक

by Mahima
make your sprouts delicious

स्प्राउट्स खाने के फायदे देखा जाये तो अधिकांशतः सभी को पता है क्योकि स्प्राउट्स के सेवन से लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, प्रोटीन्स तथा अन्य न्यूट्रियंट्स हमारे शरीर को मिलते हैं। इसके सेवन से हम अपने शरीर को कई बीमारियों से भी दूर रख सकते हैं और साथ ही इसके सेवन से अपने  वजन को भी नियंत्रित रख सकते हैं क्योकि इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। परन्तु कई बार एक ही तरह का स्प्राउट्स का सेवन हमे बोर  कर देता है। ऐसे में यदि आपका स्प्राउट्स स्वादिष्ट होने के साथ साथ यदि स्वास्थ्यवर्धक भी हो तो आप और भी अधिक स्वास्थलाभ ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सुबह के नास्ते में स्प्राउट्स को शामिल करने से क्या है फायदे

आइये जानते हैं कि आप कैसे अपने स्प्राउट्स को और भी स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक बना सकते हैं:

काले नमक और भूने जीरे का प्रयोग: पाचन तंत्र को  दुरुस्त रखने  लिए भुना हुआ जीरा काफी  फायदेमंद माना  जाता है। ऐसे में यदि आप अंकुरित दालों को थोड़े से काले नमक और भुने हुए जीरे तथा  काली मिर्च पाउडर के साथ खाएंगे तो उसके स्वास्थ्यवर्धक लाभ  और भी बढ़  जायेंगे और इसका स्वाद भी  स्वादिष्ट लगेगा।

हरी सब्जियों का प्रयोग करके : कढ़ाई में  थोड़ा सा ओलिव आयल  डाल कर उसमें बारीक कटा खीरा,  शिमलामिर्च, गाजर,टमाटर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती तथा नींबू का रस डाल कर आप अपने स्प्राउट्स  को और भी बेहतर और स्वादिस्ट बना सकते हो।

स्टफिंग के रूप में : अंकुरित  दालों को  सैंडविच, परांठे तथा रोटी में स्टफिंग के रूप में भी उपयोग में लाया जा सकता है। इन्हें बेसन और सूजी के चीले तथा पुलाव में भी डाला जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: भारी पड़ सकती है आपको खाली पेट चाय पीने की आदत

भाप में पकाना : दालों को अंकुरित करके हल्का  सा भाप में पकाना बेहतर विकल्प होता है क्योकि अंकुरित पदार्थों में बैक्टीरिया आसानी से पनप जाते हैं। भाप में पकाने के बाद  संक्रमण का खतरा भी समाप्त हो जाता है।

स्वास्थ्य वर्धक सीड्स का प्रयोग: स्प्राउट्स में पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स,अलसी के बीज, खरबूज  तथा सूरजमूखी जैसे हेल्दी बीज डालकर खाने से स्वाद और सेहत दोनों में ही बढ़ोतरी होती  हैं। आप प्रतेक दिन अलग अलग प्रकार के बीज डालकर अपना स्प्राउट् तैयार कर सकते हो।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.