Loading...

अपने घर के गैस चूल्हे को करें साफ इन आसान तरीकों को अपनाकर

by Mahima
stove clean

अच्छा खान पान स्वस्थ शरीर की निशानी माना जाता है परन्तु यदि अच्छे खान पान के साथ साफ़ सफाई का भी ध्यान रखा जाये तो सोने पर सुहागे वाली बात होगी। घर को साफ-सुथरा रख कर न केवल  खुशी मिलती है बल्कि इससे हम अपने परिवार को  कई बीमारियों और संक्रमण से भी बचा सकते हैं। बहुत-सी महिलाओं के लिए गैस-चूल्हे को चमकाना किसी मुसीबत से कम नहीं लगता है। ऐसे में हमारे द्वारा दिए गए इन टिप्स को अपनाकर आप अपने  गैस चूल्हे को आसानी से चमका सकती हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप काले पड़ चुके बर्नरों को भी बिना मेहनत के साफ कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: किचन को इन टिप्स द्वारा हाइजीनिक रख कर अपनी फैमिली को रखें स्वस्थ

जानते हैं इन टिप्स के बारे में:

उबला हुआ पानी:

स्टोव की पूरी सतह पर उबलते पानी को तब तक डला रहने दें  जब तक कि यह कमरे के तापमान तक ठंडा ना हो जाए। इसके बाद साबुन का इस्तेमाल कर स्क्रब से इसे आसानी से हल्के हाथों से इसे साफ करने से आपको अपना स्टोव साफ़ मिलेगा।

बर्तन धोने का साबुन और बेकिंग सोडा:

एक छोटा कटोरा लें और इसमें बर्तन धोने वाला साबुन और बेकिंग सोडा की बराबर मात्रा लें।  अब इन दोनों सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और इसमें स्पंज को डुबोएं, अब इस स्पंज से आप अपने स्टोव को आसानी से साफ कर सकती हैं। इस मिश्रण को तैयार करने के बाद इसे तुरंत इस्तेमाल करें, स्टोर करके ना रखें क्योंकि लंबे समय तक रखने से यह वायु के संपर्क में आकर  विषाक्त हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा होना चाहिए घर का नक्शा

नींबू, सिरका और बेकिंग सोडा :

गैस बर्नर को साफ करने के लिए 2 कप पानी में 1 नींबू का रस डालकर गर्म करें। अब इसमें 3 चम्मच सिरका और 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर गैस के बर्नरों में डालें और 5 मिनट तक उबालें। फिर इसे बाहर निकाल कर लोहे के ब्रश या स्क्रबर से रगड़ कर साफ करें। आप इस मिश्रण को गैस स्टोव के काले दागों को साफ करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

नमक और बेकिंग सोडा:

इसके लिए आपको एक चम्मच पानी, एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नमक को मिलाकर पेस्ट बना लेना है। ये ध्यान रखें कि सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें एक कपड़ा या स्पंज डालें और उससे स्टोव की सफाई करें।

इसे भी पढ़ें: मानसून के मौसम में आकर्षक लगने के लिए अपनाए ये टिप्स

रिपोर्ट : डॉ. हिमानी

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.