शेयर करें

खाने में चावल अधिकतर लोगों की पसंद होते हैं इन्‍हें बनाना भी बहुत आसान होता है. क्‍या आप जानते हैं कि चावल का पानी या मांड आपके शिशु के लिए कितना फायदेमंद सभीत हो सकता है यदि इसे आप नियमित रूप से अपने शिशु की  डाइट में शामिल  करेंगें  तो यह कई तरह से आपके शिशु को स्वस्थ रख सकता है । चावल का पानी ऊर्जा और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

आइए जानते हैं कि चावल का पानी बच्चों की सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है:

  • डिहाईड्रेशन की समस्या से बचाता है: गर्मियों के दिनों में बच्चों को डिहाईड्रेशन से बचाने के लिए आधा गिलास मांड़ का सेवन कराना बहुत फायदेमंद होता है।
  • डायरिया की समस्या से बचाता है: चावला का पानी बच्चों में होने वाले डायरिया को ठीक करने में मददगार होता है। यह शरीर को आवश्यक पानी के साथ-साथ ऊर्जा भी देता है साथ ही इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट आंतों में जा कर दस्त की समस्या को रोकने में मददगार होते है।
  • कब् की समस्या से बचाता है: चावल के मांड़ के सेवन से बच्चों में कब्‍ज की समस्‍या से आराम मिलता है। क्योकि चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है जो की शिशु के पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है साथ ही अच्छे जीवाणुओं को सक्रिय करता है, जिससे बच्चों में कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।
  • ऊर्जा प्रदान करता है : चावल के मांड में विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। चावल के पानी में राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन बी6 आदि विटामिन बी के मुख्य प्रकार होते हैं जो कि शरीर में खाने को ऊर्जा में बदलते हैं। यह पदार्थ थकान कम करने में मदद करते हैं। जिससे बच्चों में कमजोरी की समस्या नहीं होती है।
  • वायरल संक्रमण से बचाता है: मांड़ को पीने से शरीर में होने वाला वायरल इंफेक्‍शन कम हो जाता है और शरीर को आवश्‍यक पोषक तत्‍व भी मिल जाते हैं। इससे व्‍यक्ति को सही होने में कम समय लगता है।

 रिपोर्ट : डॉ.हिमानी