शेयर करें
Image Credit-Facebook

आप और आपके पार्टनर के बीच में अच्छा सामजस्य बैठाने में सेक्स लाइफ का बहुत बड़ा योगदान होता है, परन्तु आज कल की भागदौड़ के चलते और सही खान पान न अपनाने के कारण लोगो की सेक्स लाइफ बहुत ही प्रभावित होती है। यदि आप अपनी सेक्स लाइफ अच्छी करना चाहते हैं तो आपको उचित आहार लेना बहुत ही जरूरी हैं। विटामिन ई की कमी की वजह से भी आपके सेक्‍स पर्फोर्मन्‍स पर प्रभाव पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में केवल सेक्सुअल इंटरकोर्स ही ऑर्गेज्म तक पहुंचने की सीढी नहीं

आइए जानते हैं किन आहार को अपने डाइट चार्ट में शामिल करके आप अपनी सेक्स क्षमता को ठीक रख सकते हैं।

        • शहद: शहद का सेवन सेक्स लाइफ के लिए  बहुत अच्छा माना जाता है। इसके अन्दर natural sugars होती हैं जो आपके स्टैमिना को बूस्ट करती हैं और आप लम्बे समय तक एक्टिव रहते हैं। शहद में बोरान नामक मिनरल के पाए जाने के कारण यह टेस्टोस्ट्रोन नामक सेक्स होर्मोनेस को बढ़ाने में लाभकारी होता है तथा इसका सेवन यौन सम्बन्ध बनाने से होने वाले संक्रमण से भी बचाता है। अतः रोज रात में एक चम्मच शहद दूध के साथ लेना काफी फायदेमंद होता है।
        • शाकाहारी भोजन करें : सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए मांसाहारी के बजाय शाकाहारी भोजन लेना चाहिए और उसमें भी नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। शोधों द्वारा यह साबित हो चुका है कि मांसाहारी व्यक्ति की तुलना में शाकाहारी व्यक्ति और अधिक प्रभावशाली ढ़ंग से सेक्स करने में सक्षम होता है।
        • स्ट्रॉबेरी: स्‍ट्रॉबेरी न केवल हार्ट के लिये अच्‍छी होती है बल्कि सेक्‍स डाइट में खाने के लिये भी अच्‍छी मानी जाती है। यह उत्‍तेजना पैदा करती है।

      इसे भी पढ़ें: सेक्स से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, यहां पढ़ें

       

        • खजूर का सेवन : इसका सेवन सेक्स हार्मोन के स्तर में वृद्धि करता है। यह महिलाओं और पुरुषों दोनों के यौन स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी होता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स लिबिडो को बढ़ाने के लिए उपयोगी होते हैं।
        • पालक : इसमें विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्‍स उपयुक्त मात्रा में होने के कारण यह सुपर फ़ूड सेक्स लाइफ को सुधारने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है।
        • केले का सेवन : सेक्स करने के लिए बहुत ज़्यादा strength की ज़रुरत होती है, इसलिए सेक्स करने के कुछ घंटे पहले केला खाना अच्छा रहता है। केले में serotonin होता है, जो आपके मूड को enhance करता है और इससे आपके पार्टनर को और ज़्यादा अच्छी फीलिंग आयेगी।
        • डार्क चॉकलेट : चॉकलेट को सेक्स उत्प्रेरक के रूप में जाना जाता है। चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि मस्तिष्क से लव हार्मोन के रिसाव को बढवाते हैं। आम तौर पर डार्क चाकलेट सेक्स की इच्छा को बढाता है।

 

    रिपोर्ट: डॉ. हिमानी