उचित मात्रा में करें बटर का सेवन और पाएं स्वास्थ्य लाभ

by Mahima
butter

अधिकाशतः यह माना जाता है कि बटर में कैलोरिज ज्यादा होने के कारण इसके नियमित सेवन से वजन बढ़ने की संभावना काफी ज्यादा रहती है। परन्तु ऐसा नहीं है उचित मात्रा में बटर के सेवन से अनेकों स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं , क्योंकि इसमें जरूरी विटामिंस और एंटीआक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। गाजर के बाद बटर का स्थान दूसरे नंबर पर आता है जिसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, बटर सेक्स हार्मोन जैसे- एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन को भी उत्पादित करने में सहायक होता है। इसके सेवन से शरीर को विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के प्राप्त होता है, जिससे फर्टिलिटी बढ़ने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: चुकंदर के नियमित सेवन से एनीमिया रोग होता है दूर

आइये जानते है उचित मात्रा में बटर खाने से क्या लाभ होते हैं :

  • मक्खन में विटामिन्स, मिनिरल्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में सहायक होते हैं। दांतों और हड्डियों से जुड़े रोगों, खासतौर पर ओस्टियोपोरोसिस के उपचार में इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।
  • गाय के दूध से बने बटर में पुराने से पुराने बुखार को ठीक करने का गन उपस्थित होता है।
  • टीबी जैसे रोग में बटर के साथ शहद और सोने का वर्क मिलाकर खाने से बहुत ही लाभ होता है।
  • पीले बटर की तुलना में सफेद बटर में कैलोरी कम पायी जाती है। यदि इसका उचित मात्रा में सेवन किया जाये तो यह शरीर के लिए बहुत ही फायेदमंद होता है। लीवर संबंधी समस्या से ग्रषित लोगो के लिए बटर में पका हुआ खाना सुपाच्य होता है।
  • बटर वसा का मुख्य सोर्स है इसमें विटामिन ए, ई काफी मात्रा में पाया जाता है अतः उचित मात्रा में बटर के सेवन से शरीर में विटामिन्स की कमी नहीं होती है।
    बटर में एरेसिडोनिक एसिड होता है, जो मस्तिष्क को सही तरह से काम करने के लिए बहुत ही ज़रूरी होता है।
  • बटर में सेलीनियम उचित मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारे नर्वस सिस्‍टम को खुशी प्रदान करता है। यही कारण है कि जब आप सूप के एक कटोरे में बडे़ से मक्‍खन का टुकड़ा देखते हैं तो आपको ख़ुशी होती है।
  • कोकोआ बटर या शिया बटर को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है और त्वचा कोमल बनती है।
  • बटर में पाया जाने वाला सिलीनियम हमको अच्‍छी नींद प्रदान करने में बहुत ही लाभकारी होता है।
  • इसमें लौरिक एसिड पाया जाता है, जो फंगल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: एनीमिया, इसके होने का कारण और लक्षण ?

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी