Home फिटनेसवजन घटाना पानी पीकर करें अपना वजन कम

पानी पीकर करें अपना वजन कम

by Darshana Bhawsar
water

मोटापा कम करना आसान नहीं है। क्योंकि मोटापा अचानक से नहीं बढ़ता, तो सोचने वाली बात है कि इसको अचानक से कम कैसे किया जाये। लेकिन कुछ दिन अगर मेहनत की जाये और कुछ विशेष बातों पर ध्यान दिया जाये तो मोटापा आसानी से कम किया जा सकता है। क्या आपने कभी सुना है कि पानी पीने से मोटापा या वजन कम होता है। अगर नहीं तो यह सच है कि आप पानी पीकर भी अपना मोटापा कम कर सकते हैं वो भी बहुत कम समय में। लेकिन इसके लिए भी आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। यहाँ आपको डाइटिंग करने की कोई जरुरत नहीं है। आप बहुत ही जल्दी बिना डाइटिंग के भी वजन कम कर सकते हैं। तो अब कैसे पानी पीकर करें अपना वजन कम, यह जानने के लिए आप बहुत उत्सुक होंगे। लेकिन इसके पहले हम कुछ बातों के बारे में और जानेंगे।

इसे भी पढ़ें: जाने डबल चीन और मुँह पर फैट आने का कारण और उसके उपाय

  • मोटापा कम करने के लिए इनका भी रखें ध्यान:

fat lose

मोटापा कम करने के लिए खाने पर नियंत्रण बहुत ज्यादा जरुरी है। अगर आप खाने पर नियंत्रण रखते हैं तो आप बहुत ही जल्दी अपना वजन कम करने में सफल होंगे। साथ ही मोटापा कम करने के बाद आपका मोटापा बढ़ेगा नहीं। तो अब बात आती है कि ऐसा क्या खाया जाये जिससे मोटापा कम भी हो और नियंत्रित रहे।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

  • प्रोटीन जैसे अंडा, पनीर, दही, चिकिन, मछली इत्यादि।
  • ओट्स, दलिया, ब्राउन राइज इत्यादि खाएँ।
  • जूस, नारियल पानी, सूप का सेवन अधिक से अधिक करें।

ये सब कुछ ऐसे भोजन हैं जिनसे आपका मोटापा कम भी होगा और कम होने के बाद नियंत्रित भी रहेगा। इसलिए ये सभी खाने को अपने रोज के भोजन में रखें।

मोटापा कम करने के लिए सिर्फ कम खाना या भोजन पर नियंत्रण रखना ही काफी नहीं होता। इसके साथ-साथ आपको व्यायाम भी करना होता है। अगर आप व्यायाम नहीं करना चाहते तो एक और तरीका है जिससे आपका वजन और मोटापा कम हो सकता है। जैसे आप वॉक करें। अगर आप कम से कम 30 मिनिट रोज वॉक करते हैं तो भी आपका वजन कम होगा और नियंत्रित रहेगा। अगर आपकी क्षमता है तो आप 30 मिनिट से ज्यादा भी वॉक कर सकते हैं। लेकिन यह नियम तोड़े न आप रोज खाना खाने के बाद रात को वॉक करें और सुबह उठने के बाद वॉक करें।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

और आप व्यायाम करना चाहते हैं तो यह भी काफी अच्छा विकल्प है इसके लिए आप जिम या योग को अपना साथी बना सकते हैं। अब आप जैसे चाहे अपने वजन को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद फिट रहने के लिए सही टिप्स

  • पानी पीकर करें अपना वजन कम:

fat lose

अब बात आती है क्या वाकई पानी पीकर वजन कम किया जा सकता है। तो जी हाँ पानी पी कर बहुत ही जल्दी वजन कम किया जा सकता है। लेकिन उसके लिए आपको समय-समय पर पानी पीना होगा। और ध्यान रखना होगा कि कब-कब पानी पियें और कितना और कैसे। क्योंकि अकेला पानी पीकर भी वजन कम नहीं कर सकते। पानी पीने की भी विधि होती है।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलु उपायों से करें अपने शिशु की सर्दी जुकाम से सुरक्षा

  • बैठ कर पानी पियें:

fat lose

हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि जब भी आप पानी पियें बैठ कर पियें। खड़े होकर पानी पीना नुकसानदायक होता है। और अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कम हो तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपको पानी बैठ कर ही पीना है चाहे जो भी हो जाये। खड़े होकर पानी पीने से कई बीमारियाँ भी होती हैं। ऐसे पानी पीकर करें अपना वजन कम

इसे भी पढ़ें: इन लक्षणों के कारण आप हो सकते हैं मोतियाबिंद के शिकार

  • सुबह उठकर पानी पीना:

जब आप सुबह उठें तो हमेशा ध्यान रखें कि मंजन करने के पहले आपको पानी पीना है यह पानी कम से कम 2 लीटर हो। अगर आप सुबह उठकर कम से कम 2 लीटर पानी पीते हैं तो इसके कई फायदे होंगे जैसे आपकी त्वचा में चमक आएगी, पेट साफ़ हो जायेगा, वजन कम होगा, शरीर में पानी की कमी पूरी होगी। इसलिए सुबह उठकर पानी पीने का एक नियम बना लें और इस नियम को कभी तोड़े नहीं इससे आपको कई फायदे होंगे। इस तरह से पानी पीकर करें अपना वजन कम

इसे भी पढ़ें:डिलीवरी के बाद खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ

  • गुनगुना पानी पीना:

water

हमेशा ध्यान रखें कि आप जब भी पानी पियें थोड़ा गुनगुना पानी पियें। गुनगुना पानी भी वजन कम करने में सहायक होता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपको हमेशा हर मौसम में गुनगुना पानी ही पीना है। ठंडा पानी शरीर के लिए हानिकारक होता है। अगर आप गुनगुना पानी पीने की आदत डाल लेते हैं तो आप कई बिमारियों से बच पाएंगे जैसे सर्दी, जुखाम, खांसी, गले में दर्द इत्यादि। गुनगुना पानी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: सही तरीके से रख कर कैसे बचाएं खाद्य पदार्थों को गर्मी में बेकार होने से

  • खाने के बाद पानी न पियें:

water

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपको खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना है। खाना खाने के बाद पानी पीना मोटापा बढ़ने का कारण माना जाता है। इसलिए खाना खाने के कम से कम 30 मिनिट बाद ही पानी पियें। इससे आपने जो भी खाया है वह पच जायेगा। इसलिए इस बात पर गौर करें। साथ ही जब आप खाना खाने के बाद पानी पियें थोड़ा-थोड़ा पानी ही पियें जैसे एक-एक घूंट और आराम से। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए लें 30 दिन की चुनौती

  • खाने के बीच में पानी न पियें:

water

कई बार लोग खाने के बीच में पानी पी लेते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें कि आप खाने के तुरंत बाद पानी न पियें और न ही खाने के बीच में पानी पियें। हमेशा खाना खाने के 30 मिनिट के बाद ही पानी पियें और खाने के बीच में पानी पीने से परहेज करें।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

  • रात को नींद में उठकर पानी न पियें:

water

कई बार ऐसा होता है कि रात को जब हम सोते हैं तो हमें नींद में प्यास लगती है लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें नींद में उठकर पानी न पियें। ऐसा करना सेहत के लिया अच्छा नहीं होता। लेकिन अगर आपको बहुत तेज़ प्यास लग रही है तो आप हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं। लेकिन रात को नींद से उठकर एक दम ठंडा पानी न पियें।

इसे भी पढ़ें: पति के विश्वास को जीतने के तरीके

  • बाहर से अचानक आकर पानी न पियें:

water

बहुत बार ऐसा होता है कि हम बाहर जाते हैं और जब हम घर आते हैं तो बहुत तेज़ प्यास लगने के कारण हम घर आते ही ठंडा पानी पीने लगते हैं। लेकिन यह बहुत नुकसानदायक होता है कि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। बाहर से आकर अचानक पानी न पियें। थोड़ा रुकें जैसे 7 से 10 मिनिट तक फिर पानी पियें और बिल्कुल ठंडा पानी न पियें। ऐसा करने से आप बीमार हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ऐसे बने परफेक्ट कपल और बनायें जीवन रोमांटिक

ये कुछ तरीके थे जिनसे आप पानी पीकर करें अपना वजन कम। और ये आसान से तरीके हैं बस आपको इन सभी बातों पर ध्यान देना होगा और अपने आप में कुछ परिवर्तन करने होंगे। तभी आप बहुत जल्द अपना वजन कम कर पाएंगे। वैसे इन सभी तरीकों को अपनाना कठिन नहीं है। अगर आप पानी ज्यादा पीते हैं तो आपको भूख कम लगेगी और आपका पेट हमेशा भरा हुआ रहेगा। इसलिए इस बात पर विशेष ध्यान दें।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.