लॉकडाउन के समय अपने लिए 15 मिनट का वक्त निकालकर करें कोर एक्सरसाइज और बरकरार रखें अपनी फिटनेस

by Naina Chauhan
core exercise

लॉकडाउन की वजह से आपके खानपान में बदलाव आ गया है, और इसकी वजह से आपको टेंशन होने लगी है। पर आप घर पर रहते हुए तरह-तरह के खाने का लुत्फ ले रहे हैं, वहीं आप अपने खाने के साथ अगर कुछ फिजिकल एक्टिविटीज भी कर लें तो मजा आ जाएगा। जिसके चलते आपके पेट के आसपास काफी फैट भी जमा नहीं हो सकता है, तो इसके लिए आप घर पर रहते हुए कुछ कोर एक्सरसाइजेस की मदद से अपनी फिटनेस बरकरार रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले भोजन से करें मोटापा कम

प्लैंक

core exercise

प्लैंक करना एक कोर एक्सरसाइज है। यह एक्सरसाइज न केवल आपके पेट की मांसपेशियों पर काम करती है, बल्कि यह गर्दन, कंधे, छाती, ग्लूट, क्वाड्रिसेप्स और पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाती है।

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी घटाने के लिए अपनाएं ये सदाबहार तरीके

सिट-अप्स-

core exercise

सिट-अप करने से आपके पेट के निचले और ऊपरी पेट की मांसपेशियों का फैट तेजी से बर्न करने में मदद करती है। इसके साथ ही यह शरीर के लचीलेपन में भी सुधार करने और बैलेंस बनाने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज को करने से भी आप तेजी से कैलोरीज बर्न कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

बोट पोज-

core exercise
बोट पोज

बोट पोज एक्सरसाइज करना थोड़ा टफ जरूर लग सकता है, लेकिन यह काफी असरदार है। यह आपके पेट, कूल्हे और रीढ़ को मजबूत करती है। यह बेहतर किडनी और थायरॉइड फंक्शन को भी एनकरेज करती है। यह पाचन समस्याओं और तनाव से राहत दिलाने में भी मददगार है।