Home लाइफ लिवर खराब है या नहीं इसका पता कैसे करें?

लिवर खराब है या नहीं इसका पता कैसे करें?

by Naina Chauhan
poor liver

क्या आपको पता है , कि आपका लि‍वर ठीक से काम कर रहा है या नहीं ? कहीं आपका लि‍वर खराब तो नहीं हो रहा ? आपतो अपने लिवर को लेकर सचेत रहना बेहद जरूरी है, क्योंकि अगर आपका लि‍वर ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप इनसे बचना चाहते हैं, तो जानिए कि आपका लीवर ठीक से कार्य कर रहा है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

हमारे शरीर का हर हिस्सा बहुत जरूरी है. उनमें से लिवर भी एक है। हमें अपने लि‍वर का ध्यान रखना चाहिए कि उससे संबंधी कोई समस्या तो नहीं है, शरीर की प्रतिक्रियाओं पर विशेष रूप से नजर रखना होगा और उनमें होने वाले बदलाव एवं लक्षणों को गंभीरता से लेना होगा।

लिवर खराब होने के कारण-

लिवर खराब होने का कारण ज्यादा शराब पीने और लंबे समय तक शराब पीने की वजह से भी लिवर खराब हो जाता है। 30 फीसदी मामलों में लिवर की समस्या के पीछे हमारा रहन-सहन और खान-पान होता है। बच्चों में यह बीमारी जीन और एंजाइम डिफेक्ट की वजह से होती है।

liver problem reason

1. जब किसी के लि‍वर में सूजन आ जाती है, जिससे पेट का आकार बढ़ जाता है। तो ऐसे मेंआप इसे मोटापा समझने की गलती न करें क्योंकि ये आपको परेशानी में डाल सकता है। अगर आपको उस स्थान पर समय-समय पर दर्द हो रहा हो, तो चिकित्सक को जरूर दिखाएं।

2 . ज्यादा थकान होना, त्वचा का रूखा होना और आंखों के आसपास काले घेरे हो जाना कभी-कभी लि‍वर की खराबी का नतीजा भी होता है।

3. जब किसी का लिवर खराब होता है तो ऐसे में यूरिन का रंग बदल जाता है। और जॉन्डिस के लक्षण भी इसमें शमिल है।

इसे भी पढ़ें: लहसुन और शहद के चमत्कारी लाभ जानते है आप ?

4. अगर किसी को भूख न लगने की समस्या या फिर पेट में गैस बनने की समस्याएं लगातार हो रही हैं ,तो इसे भी लिवर की खराबी का एक लक्षण माना जाता है।

liver

5.अगर किसी को फीवर नहीं है पर फिर भी मुंह का स्वाद खराब हो रहा है और कड़वारन बना रहता है, तो यह भी लीवर की खराबी के कारण हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: सुबह मूंगफली खाने से होगा ये फायदा