शेयर करें
tomato

कैंसर का नाम सुनते ही व्यक्ति को घबराहट होने लगती है यह रोग छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक किसी को भी हो सकती है शुरुआत में ही इस बीमारी के पता  चलने पर  इसका इलाज किया जा सकता है और इसको खत्म भी किया जा सकता है परंतु अगर इस बीमारी का समय पर पता ना लगे तो इसका इलाज करना संभव नहीं है। कैंसर के कई प्रकार होते है। पेट के कैंसर को बड़ी आंतों के कैंसर के नाम से जानते है। इस में पेट दर्द, उल्टी आना जैसी समस्याएं होती है। यह कैंसर महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा होता है। पेट का कैंसर दुनियाभर में चौथें नंबर पर आने वाला सबसे सामान्य कैंसर है। हमारे शरीर में हर समय खराब सेल्स खत्म होते हैं और नए सेल्स पैदा होते हैं परंतु कैंसर की बीमारी होने पर सफेद और लाल रक्त कोशिकाओं का संतुलन बिगड़ने लगता है जिससे सेल्स की बढ़ोतरी नियंत्रण से बाहर हो जाती है। कैंसर के सेल्स शरीर में अच्छे सेल्स के काम में रुकावट डालने लगते हैं कैंसर के सेल्स हमारे शरीर में नए बीमार सेल्स बनाते हैं और जिन अंगों में यह सेल्स बनते हैं उस अंग का कार्य प्रभावित होने लगता है।

इसे भी पढ़ें: कैंसर को रोकने वाले प्राकृतिक तरीके

टमाटर ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे ना सिर्फ सलाद के रूप में बल्कि हर सब्जियों में मिक्स करके और जूस के रूप में लिया जाता है। टमाटर के  सेवन के कई फ़ायदे हैं। इन फायदों में कैंसर से बचाव सबसे प्रमुख लाभ है।

इसे भी पढ़ें: कैसे होता है ब्रेस्ट कैंसर, बचाव के उपाय

आइए जानते हैं किस प्रकार  टमाटर पेट के  कैंसर से बचाव करता है :

  • शोध के अनुसार हफ्ते में कम से कम दस बार टमाटर का सेवन किया जाए तो आप में कैंसर होने की आशंका 45 फीसदी तक कम हो जाती हैं।
  • टमाटर का किसी भी प्रकार से सेवन हमे पेट के कैंसर होने से बचाता है।रिसर्च के मुताबिक, टमाटर का रस और टमाटर में पाए जाने तत्व ऐसे सेल्‍स के विकास और क्‍लोनिंग को रोकते है जो पेट के कैंसर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।
  • जर्नल ऑफ सेलुलर फिजियोलॉजी में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, पेट के कैंसर के इलाज के दौरान जब टमाटर के पूरे अर्क को इस्तेमाल किया गया तो देखा गया की  कैंसर सेल्स की मुख्य प्रक्रिया बहुत अधिक प्रभावित हुई।
  • यह बात भी सामने आयी की टमाटर में पाए जानेवाले तत्वों में इन सेल्स को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को कम करने की क्षमता भी होती है, जिसकी वजह से कैंसर सेल्स खुद ही नष्ट हो जाते है। अतः पेट के कैंसर से बचना है  तो टमाटर का सेवन काफी लाभकारी साबित होगा।

इसे भी पढ़ें: ब्रोकली है पौष्टिक कैंसर को रखें दूर

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी