शेयर करें
sabutdana ke fayde

मां दुर्गा की उवासना का पर्व शुरू हो चुका है और इस पर्व में लोग माँ को मनाने के लिए क्या नहीं करते, तरह तरह की पूजा उवासना से माँ को मनाने का प्रयास करते हैं । माँ की उपासना के लिए नौ दिनों तक उपवास रखते हैं जिसके चलते इस दौरान खान-पान भी बाकि दिनों की तुलना में थोड़ा अलग हो जाता है । उपवास के चलते लोग ऐसा कुछ खाना  पसंद करते है जो उपवास में उनको ऊर्जावान बनाए रखे l  ऐसे में साबुदाने  से बने व्यंजन बहुत ही लाभकारी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरूरी तथ्य

आइये जानते है साबूदाने के व्यंजन खाने से क्या लाभ होते हैं :

  • साबूदाने में आयरन, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन बी-6, बी-कॉम्प्लेक्स, सोडियम आदि पाया जाता है। जो की शरीर को ऊर्जावान बनाये रहने में मदद प्रदान करता है।
  • व्रत के दौरान भारी चीजें खाने से आपको नींद आती है और गैस की समस्या हो सकती है। परन्तु साबूदाने में फाइबर होने के कारण ये अच्छी तरह और आसानी से पच जाता है। जिससे आपको पेट फूलने, गैस, अपच और कब्ज की समस्या नहीं होती है।
  • साबूदाने में आयरन भी भरपूर होता है इसलिए ये आपके शरीर में खून की कमी दूर करता है। साबूदाना में मौजूद आयरन शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है।
  • कैल्शियम की अच्छी मात्रा होने के कारण साबूदाना हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, विटामिन और प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है। ये तत्व हड्डियों की कमजोरी को दूर करते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं।
  • साबूदाने में पोटैश‍ियम उचित मात्रा में होता है जिससे आपका ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
  • अगर आप मांसाहारी हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं तो साबूदाना आपके लिए प्रोटीन का काम करता है। बॉडी बनाने के अलावा यह शारीरिक शक्‍ति बढ़ाने में भी मददगार होता है ।

इसे भी पढ़ें: मूंगफली के तेल में बनाएं खाना, डायबिटीज और दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी