Home लाइफ स्टाइलन्यूट्रिशन क्या रसोई में रखे खुले मसालों का भी होता है एक्सपायरी डेट? जानें इन्हें इस्तेमाल करने से जुड़ी बड़ी बातें

क्या रसोई में रखे खुले मसालों का भी होता है एक्सपायरी डेट? जानें इन्हें इस्तेमाल करने से जुड़ी बड़ी बातें

by Naina Chauhan
spices

घर चलाने के लिए लोग बहुत कुछ सोचते हैं, क्या खाना है क्या लेना ये सारी चीजें, लेकिन बात जब घर के रसोई की आती है तो हम खाना बनाने के लिए खुले मसानों का जयादा इस्तेमाल करते हैं क्योमकि हमें लगता है खुले मसाले सस्ते मिल जाते हैं। पर आपने कभी सोचा है कि इन मसालों की कोई एक्सपायरी डेट है या नहीं?  दरअसल खुले मसालों को इस्तेमाल करना पूरी तरह से फायदेमंद नहीं है। खुले में रखे इन मसालों में मिट्टी के धूल कण पड़ते हैं।  और ये धूल मिट्टी के कण मसालों के साथ हमारे भोजन में मिश्रत होकर शरीर में जाते है जो कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकते है।

 - HealthNews24Seven

इसे भी पढें: मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

वहीं दूसरी तरह अगर आप खड़े मसालों को खरीद कर और उन्हें पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं, तो एक समय बाद ये खराब होने लगता है। तो ऐसे में हम कैसे पता लगाएंगे कि ये मसाले कब खराब हो गए और इन्हें आगे इस्तेमाल किया जाए या नहीं? तो आइए जानते हैं।

3 साल से अधिक चलने वाली जड़ी बूटियां

-तुलसी

-ओरिगैनो

-अजवायन के फूल

-रोजमैरी

-तेज पत्ता

-अजमोद

-धनिया

-पुदीना

2 से 3 साल तक चलने वाले मसाले

-अदरक पाउडर

-लहसुन पाउडर

– दालचीनी

 - HealthNews24Seven

-मिर्च पाउडर

-पिसी हुई हल्दी

-पीसी हुई इलायची

-ग्राउंड पेपरिका

4 साल तक रह सकने वाले मसाले

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

-पेपरकॉर्न

-धनिया

-सरसों के बीज

-सौंफ के बीज

-काला जीरा

-जीरा

-साबुत जायफल

-साबुत लौंग

-साबुत दालचीनी

-साबुत सूखे मिर्च मिर्च

जब कहा जाता है कि मसाले खराब हो गए तो इसका मतलब होता है कि उसने अपना अधिकांश स्वाद, शक्ति और रंग खो दिया है। ऐसे मसाले का सेवन आपको बीमार करने की संभावना रखता है। कई स्टोर से खरीदे गए मसाले सबसे अच्छी तारीखों को सूचीबद्ध करते हैं, जो उस समय सीमा को इंगित करते हैं जिस पर वे सबसे शक्तिशाली स्वाद और गुणवत्ता बनाए रखेंगे।आम तौर पर सूखे जड़ी-बूटियों और मसालों का सेवन करना अभी भी सुरक्षित है, जो उनके प्रमुख हैं पर अप पाउडर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इस तरह मसाले की खराबी को पता लगाने के लिए इन तरीको को अपना सकते हैं..

इसे भी पढें: रोमांटिक कपल बनने के तरीके

-आप खुशबू और स्वाद का निरीक्षण कर सकते हैं।

 - HealthNews24Seven

-वहीं दोनों हाथों के बीच इसे रख कर रगड़ कर और सूंघ कर पता लगा सकते हैं कि ये सही है या नहीं।

-पाउडर को चेक करें कहीं उसमें कोई कीड़े या फंगस न लग गया हो।

इस तरह आप अपने घर में रखे मसालों को बार-बार चेक करें और तभी इसका इस्तेमाल करें। बेहतर तरीके से इन्हें लंबे समय तक हेल्दी बनाएं रखने के लिए इन्हें कड़क धूप में कभी कभार सूखा लिया करें और फिर हल्की आंच पर किसी बर्तन में रख कर गर्म कर के स्टोर करें। इस तरह ये खराब नहीं होगा और लंबे समय तक अपना पोषण और स्वाद नहीं खोएगा।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.