जाने ‘हैप्‍पी हार्मोन’ को ऐसे करें एक्टिवेट

by Naina Chauhan
हैप्‍पी हार्मोन'

हमारा शरीर एक मशीन की तरह होता है जिसमें सब कुछ सही मात्रा में होता है। वहीं हमारे शरीर में कई हार्मोन होते हैं जो अलग अलग प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार होते हैं। जैसे कि खुश रहने के लिए शरीर में 4 प्रकार के हार्मोन होते हैं, जिनके बढ़ने पर हम खुश महसूस करते हैं। हमें हमेशा लगता है कि हमारे सुख या दुख के लिए दूसरे जिम्मेदार हैं लेकिन ऐसा नहीं है। हमारे शरीर में पाए जाने वाले हार्मोन हमारी खुशी के लिए जिम्मेदार होते हैं।

हैप्‍पी हार्मोन'हैप्‍पी हार्मोन'

1.एंडोर्फिन

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

एंडोर्फिन हार्मोन हमें शरीर में दर्द से लड़ने में मदद करता है। एंडोर्फिन हार्मोन की कमी की वजह से हमें हल्का सिरदर्द महसूस होता है और कभी-कभी हमें बहुत चक्कर आते हैं।

2. सेरोटोनिन

सेरोटोनिन हार्मोन हमारे शरीर का सबसे अच्छा हार्मोन है जो खुशियों के लिए जिम्मेदार है क्योंकि यह एक अवसादरोधी के रूप में काम करता है। शरीर पर धूप की तेज किरण सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करती है।

3. डोपामाइन

इसे भी पढ़ें: दिल की बीमारी को जड़ से खत्म करता है योग

डोपामाइन हार्मोन एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जब भी हम कुछ करने का लक्ष्य बनाते हैं और उस लक्ष्य तक पहुंचते हैं, तो आपको अपने मस्तिष्क में डोपामाइन को एक सुखद हिट मिलता है जो बताता है कि आपने बहुत अच्छा काम किया है।

4. ऑक्सीटोसिन

ऑक्सीटोसिन हार्मोन को लव हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है। यह प्यार और विश्वास की भावनाओं को बढ़ाने के साथ-साथ खुशी को बढ़ाने में मदद करता है।

हार्मोन को बढ़ाने के उपाय:

हर रोज एक्‍सरसाइज करें!

सुबह सुर्य की पहली किरण में समय बिताएं।

हर दूसरे- तीसरे दिन डार्क चॉकलेट का करें सेवन।

गुड कॉर्ब्‍स जैसे: मफिन, खमीर आटा, केले, ब्राउन राइस और ओट्स का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

जानवरों के साथ समय बीताएं, जैसे: कुत्‍ते, बिल्‍ली, खरगोश, गाय आदि।

विटामिन बी का करें सेवन।

रोजाना मेडिटेशन  करें।