Home हेल्थ यहां जानिए व्रत के दौरान आपको क्या करना चाहिए

यहां जानिए व्रत के दौरान आपको क्या करना चाहिए

by Dr. Himani Singh
food

रंग, परंपरा, गीत और नृत्य से समृद्ध, हमारे जीवन में नई ऊर्जा लेकर आती है। पूजन और उपवास दोनों का ही अपना एक अलग महत्व होता है।  इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि कभी कभी उपवास करना अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी होता है। हालांकि,  उपवास के दौरान कुछ नियमों का पालन करना और ओवरबोर्ड से बचना आवश्यक होता है। यदि आप भी इस उपवास कर रहे हैं, तो  यहाँ  उपवास के दौरान अपनाये जाने वाले कुछ आवशयक टिप्स शामिल है।

इसे भी पढ़ें: जन्माष्टमी व्रत में खाएं ये चीजें नहीं आएगी कमजोरी

  • अपने आपको हाइड्रेटेड रखें:

जब उपवास की बात आती है, तो हम  अधिकांशतः अपने  खाने की ओर अधिक ध्यान देते हैं परन्तु  इस दौरान सबसे महत्वपूर्ण तत्व के बारे में ध्यान देना भूल जाते हैं, वह है अपने आपको हाइड्रेटेड रखना। क्योकि उपवास के समय आप अपना खाना सीमित कर  देते हो तो ऐसे में आपके  शरीर में ऊर्जा का संचार कम  हो जाता है अतः इस समय में अपने आपको पानी या अन्य किसी पेय पदार्थ के सेवन से हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी रहता है । अतः आप अपने आपको नीबू की शिंकजी, लास्की या मेंगो शेक  के सेवन से अपने आपको निर्जलीकरण से बचा सकते हो ।

Keep yourself hydrated

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

  • फाइबर युक्त भोजन करें:

उपवास के दौरान आवश्यक होती है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थों को चुनें जो फाइबर से भरपूर हों और जिनकों  पचने में अधिक समय लगता हो, जिससे आपको लंबी अवधि तक भूख का अनुभव नहीं होगा जो आपको  पूर्ण रहने में मदद प्रदान करेगा। ऐसे में फाइबर युक्त फलों का सेवन बहुत ही लाभकारी माना जाता है। फाइबर युक्त फलों में सेब, केला, संतरा, पपीता, सिंघारा और स्ट्रॉबेरी शामिल होते  हैं। सेब, केला, संतरा, स्ट्रॉबेरी सभी में लगभग 3 से 4 ग्राम फाइबर होता है। इनके सेवन से व्रत में लबें  समय तक आप भूख का अनुभव नहीं करेंगें।

fiber food

इसे भी पढ़ें: कॉफी में घी मिलाकर पीने के फायदे

 

  • ओवर ईटिंग से बचें:

उपवास के दौरान ओवर ईटिंग से बचना चाहिए क्योकि उपवास करने का महत्त्व ही अपने पाचन तत्रं  को आराम देना होता है, अतः दिन में कोशिश करना चाहिए कि केवल दो बार ही हेल्दी भोजन करें। यदि आप  उपवास के द्वारां भी खाने पर सयम  नहीं करते हैं, तो यह आपके उपवास के उद्देश्य  को पूरा नहीं होने देगा साथ ही  आपके पाचन तंत्र पर भी असर डालेगा। अतः कोशिश करें कि उपवास के दौरान अपने आहार में  ताजा फल  खाएं और चिकनाई और तैलीय  भोजन से दूर रहें।

avoid overeating

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं स्किन केयर टिप्स

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.