वजन कम करने के लिए कीटो डाइट

by Darshana Bhawsar
keto diet

वजन कम करने और मोटापे को रोकने के लिए कई उपाय हैं जैसे योग, जिम, डाइट इत्यादि। मोटापा कई बिमारियों की वजह बनता है जैसे मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर आदि। आज के समय में फ्रूट डाइट, सूप डाइट एवं कीटो डाइट का बहुत अधिक प्रचलन है। कीटो डाइट आज के समय में सबसे ज्यादा प्रचलित हैं एवं लोग इस डाइट को फॉलो करके अपना वजन तेजी से कम कर रहे हैं। महिलायें इस डाइट को बहुत अधिक पसंद कर रही हैं एवं इसके परिणाम बहुत ही जल्दी देखने को मिलते हैं। और बहुत अच्छे परिणाम कीटो डाइट से लोगों को मिल रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

  • कीटो डाइट क्या है?

कीटो डाइट वजन कम करने के लिए एक विशेष प्रकार का डाइट प्लान है। कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम ली जाती है। कीटो डाइट प्लान के अंदर हाई फैट वाले भोजन का सेवन करके वजन और मोटापा कम किया जाता है। अगर आप अपना वजन बहुत ही जल्दी कम करना चाहते हैं और चाहते हैं कि इसका आपके शरीर पर कोई दुष्परिणाम न हो तो आप कीटो डाइट फॉलो कर सकते हैं। यह बहुत ही अच्छी डाइट होती है। जिसमें प्रोटीन की मात्रा का भोजन में अधिक से अधिक सेवन किया जाता है। लेकिन आपको इस डाइट का अच्छे से पालन करना होगा तभी आप मोटापा घटाने और वजन कम करने में कामयाब होंगे।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

  • कीटो डाइट वाला भोजन:

keto-diet

Loading...

जैसा कि हम जानते है वजन कम करने के लिए कीटो डाइट एक बहुत ही अच्छा उपाय है। तो अब हम ये देखेंगे की इस डाइट में किस प्रकार का भोजन खाया जाता है और क्यों।

इसे भी पढ़ें: 7 दिन का वर्कआउट प्लान जिससे होगा 7 से 10 किलो वजन कम

  • कम-कार्ब वाली सब्जियाँ:

low-carb-vegetables

वजन कम करने के लिए कीटो डाइट प्लान में सबसे पहला नियम है कि इस डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम ली जाती है। और इस डाइट प्लान के अनुसार ऐसी सब्जियाँ भोजन में शामिल करते हैं जिनमें कम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जैसे: ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्‍ता गोभी इत्यादि। इन सभी सब्जियों में स्‍टार्च नहीं होता है और इनमें पोषक तत्व अधिक पाए जाते हैं। इसलिए इन सब्जियों को कीटो डाइट प्लान में शामिल किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

  • नट्स और सीड्स:

nuts-and-seeds

नट्स और सीड्स में भी बहुत कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। ये अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थ की सूचि में आते हैं। नट्स और सीड्स में फाइबर अधिक पाया जाता है। जिससे कि पेट भरा हुआ सा लगता है। केटोजेनिक आहार के अंदर आप पिस्ता, चिया बीज, बादाम, काजू, सन बीज आदि को शामिल कर सकते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • दही या योगर्ट:

yogurt

दही या योगर्ट के अंदर उच्च प्रोटीन पाया जाता है। इसमें कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है इसके बाद भी यह केटोजेनिक आहार की सूचि में आता है। अगर दही में पोषक तत्वों की मात्रा अवलोकन किया जाये तो 150 ग्राम दही में 11 ग्राम प्रोटीन एवं 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। दही खाते समय एक बात का विशेष ध्यान रखें कि दही में दालचीनी और अखरोट मिला लें। इससे दही का स्वाद भी अच्छा हो आएगा और दोनों ही चीज़ें सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • बटर और चीज़:

butter-and-cheese

बटर और चीज़ में काफी फैट होता है और अगर आप अपने भोजन में फैट शामिल करना चाहते हैं तो बटर या चीज़ खाएँ। लेकिन इनमें कार्ब की मात्रा कम होती है। वजन कम करने के लिए कीटो डाइट में बटर और चीज़ को बहुत ही अच्छा माना गया है। लेकिन इन्हें कम ही मात्रा में खाएँ। 28 ग्राम शेडर चीज में 7 ग्राम प्रोटीन एवं 1 ग्राम कार्ब होता है।

  • नारियल तेल:

cconut-oil

नारियल का तेल सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। नारियल तेल में मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स पाए जाते हैं। नारियल का तेल और नारियल पानी मोटापा कम करने और वजन घटाने में बहुत सहायक होते हैं। और इसी वजह से यह कीटो आहार के अंदर शामिल है।

  • अंडे:

eggs

अंडे सेहत के लिए बहुत अच्छा आहार होता है। वजन कम करने के लिए कीटो डाइट में लोग सबसे पहले अंडे को ही अपनाते हैं। क्योंकि ये बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और कोई भी इन्हें खा सकता है। अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन और 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। अंडे शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित रखने में लाभकारी है।

  • सीफूड:

Sea-food

सीफूड से भी वजन कम करने में सहायता मिलती हैं एवं वजन कम करने के लिए कीटो डाइट में सीफूड को एक अच्छा भोजन माना गया है। इसके और भी कई फायदे हैं। सीफूड में आप केकड़े, श्रिंप एवं मछली खा सकते हैं। मछलियों के अंदर पोटेशियम, सेलेनियम और विटामिन अधिक पाए जाते हैं जिनमें कार्ब बिल्कुल नहीं पाए जाते। इसलिए ये आहार कीटो आहार के लिए बिल्कुल सही आहर हैं।

इसे भी पढ़ें: नींद के लिए योग करना है सबसे अच्छा उपाय

  • मीट और चिकन:

meat-and-chicken

मीट और चिकन यह कीटो डाइट के सबसे प्रमुख आहार हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है। विटामिन बी एवं कई अन्य खनिज पदार्थ मीट और चिकन में अधिक मात्र में पाए जाते हैं। माँस और पोल्ट्री वाले भोजन में सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है। और वजन कम करने के लिए कीटो डाइट में मीट और चिकन का महत्वपूर्ण योगदान है।

ये है कीटो डाइट जो वजन कम करने के लिए आप ले सकते हैं। इन आहार के सेवन से बहुत ही जल्दी वजन कम होता है शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन एवं अन्य पोषक तत्व मिलते हैं। कीटो डाइट के परिणाम बहुत ही उम्दा है कई लोगों ने कीटो डाइट अपनाकर बहुत जल्दी अपना वजन और मोटापा कम किया है।

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.