Home हेल्थ गर्मियों में इन 10 तरीकों से रखें अपने पेट का ध्यान

गर्मियों में इन 10 तरीकों से रखें अपने पेट का ध्यान

by Healthnews24seven Desk
acidity

गर्मियों में अकसर लोग पेट की बीमारियों से परेशान रहते हैं । इसलिए गर्मियों में अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए । आपको उन चीजों से परहेज़ करना चाहिए जो आपके पेट को नुकसान पहुंचाती हैं । गर्मियों के मौसम में अधिक तेल वाला और तला हुआ भोजन नहीं खाना चाहिए क्योंकि ऐसा भोजन देर से पचता है जिसकी वजह से आपको पेट-दर्द, कब्ज और बदहजमी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए अगर आपको अपने स्वास्थ्य से प्यार है तो ऐसे भोजन से बचें जो आपके लिए हानिकारक है । आइए जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में अपने पेट का ध्यान कैसे रखा जा सकता है –

इसे भी पढ़ें: मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले भोजन से करें मोटापा कम

1.बासी खाना ना खाएं –

बासी खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज़्यादा हानिकारक होता है । अगर आप अपने फ्रिज में कई दिनों तक खाना रखते हैं और उसे खाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि बासी खाना आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है क्योंकि गर्मियों में बैक्टीरिया बहुत तेज़ी से पनपते हैं और जब आप इस बैक्टीरिया वाले खाने को खाते हैं तो आप को उल्टी-दस्त आदि बीमारियां हो सकती हैं ।

2. अधिक मसालेदार भोजन से दूर रहें

चटपटा और मसालेदार भोजन सभी को पसंद होता है ।  लेकिन क्या आपको पता है कि जिस तरह से तला,भुना खाना आपके पेट के लिए समस्या पैदा करता है उसी तरह अधिक मसालेदार भोजन खाने से भी आपको परेशानी हो सकती है । यदि आपको अपने पेट से प्यार है तो आप गर्मी में काली मिर्च, मिर्च, दालचीनी, अदरक आदि गर्म मसालों से दूर रहें । मिर्च या गर्म चीजें खाने से आपके पेट में एसिड अधिक मात्रा में बनना शुरू हो जाता है जिससे आप बार-बार बीमार पड़ने लगते हो ।

3. मांसाहारी भोजन को कहें ना

यदि आप मांसाहारी भोजन के शौकीन है तो आपके लिए यह जानना ज़रूरी है कि गर्मी में अधिक मांस खाना काफी नुकसानदायक होता है । अंडा, रेड मीट, मछली, प्रोन आदि आपके पेट में बहुत अधिक गर्मी पैदा करते हैं और इनको पचाना भी बेहद कठिन होता है । इस वजह से आपको डायरिया होने का खतरा बन जाता है इसलिए ऐसे खाने से दूरी बनाना ही बेहतर है ।

4. जंक फूड से बचें-

जंक फूड पाचन संबंधी बीमारियां पैदा करता है इसलिए गर्मी के मौसम में पिज़्ज़ा, चिप्स, बर्गर, फ्रेंच-फ्राइज आदि चीजें खाने से बचना चाहिए ।

5. चाय और कॉफी-

चाय और कॉफी में कैफीन होता है जो आपके शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ-साथ डिहाइड्रेशन भी पैदा करता है इसलिए ऐसे पदार्थों का सेवन करने से बचें ।

इसे भी पढ़ें:हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

6. अधिक पानी पिएं-

गर्मियों में शरीर से अधिक पसीना निकलता है जिसकी वजह से शरीर से नमक और पानी दोनों ही बाहर आ जाते हैं । इसकी वजह से आपको डीहाइड्रेशन भी हो सकता है अतः इससे बचने के लिए हर दिन खूब पानी पिएं । कम से कम 10-12 गिलास पानी आपको अवश्य पीना चाहिए ।

7. नींबू और नारियल पानी का सेवन करें

गर्मियों में नींबू पानी पीना बहुत ही लाभदायक रहता है और अगर इसमें आप थोड़ा सा नमक और चीनी मिला लें तो यह बहुत ही ज़्यादा लाभदायक रहता है । नींबू पानी पीने से आपके शरीर में नमक की मात्रा बनी रहती है । इसके अलावा आप नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं । नारियल पानी गर्मियों में आपके पेट को ठंडा रखता है और शरीर में एसिड को भी नहीं बनने देता ।

8. धनिया,पुदीना और आंवला खाएं-

हरी चटनियों का सेवन गर्मियों में स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है । यह आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपके पेट के लिए भी लाभदायक होती है । इसके अलावा दोपहर के समय प्याज का सेवन अवश्य करें ।

9. ठंडे फलों का सेवन करें-

गर्मियों के मौसम में ख़रबूज़ा, तरबूज, लीची आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए क्योंकि यह आपके पेट को ठंडा रखेंगे और इसके अलावा शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करते हैं ।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद मां और शिशु के लिए लाभकारी खाद्य पदार्थ

10. भोजन के बाद सौंफ खाएं-

जब भी आप भोजन करें तो उसके बाद थोड़ी सी सौंफ अच्छी तरह से चबा-चबा कर खा लें । सौंफ की तासीर ठंडी होती है । यदि कभी आपको एसिडिटी की शिकायत हो जाए तो आप एक गिलास पानी में सौंफ को उबालकर पिएं । इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी ।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.