Home हेल्थकोविड -19 अंतर्राष्ट्रीय स्तनपान सप्ताह: अगर मां हो कोरोना पॉजिटिव तो कैसे रखें अपने नवजात शिशु का ध्यान

अंतर्राष्ट्रीय स्तनपान सप्ताह: अगर मां हो कोरोना पॉजिटिव तो कैसे रखें अपने नवजात शिशु का ध्यान

by Naina Chauhan
breast feed

समय बदल गया है आज कोरोना की वजह से लोगो ने अपना रहन सहन बदल दिया, लेकन उस नवजात शिशु का क्या जो अपनी दुनिया में आया ही है और अपनी में से मिल भी नहीं सकता…. लेकिन अब हम मां के मन में सवाल ये आ रहा है कि अगर मां कोरोना पॉजिटिव हो तो क्या शिशु के लिए ब्रेस्ट फीडिंग सुरक्षित है। ऐसे में क्या करना चाहिए? इस दौरान माताओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के वक्त आती है मतली या उल्टी, तो आज़माए ये नुस्खे

1. जब भी मां अपने शिशु को फीड कराने जा रही हो तो पहले अपने हाथ और ब्रेस्ट को अच्छे से धोकर उसे डिस्पोजेबल टिश्यू वाइप्स या साफ टॉवल से सुखाएं।

2. अगर मां कोरोना पॉजिटिव हो तो इस बात का ध्यान रखें कि शिशु केवल फीड लेने के लिए ही मां के पास आए, उसकी देखभाल से संबंधित अन्य कामों की जिम्मेदारी परिवार के किसी सदस्य को उठानी होगी, जो संक्रमित न हो।

3. जो भी व्यक्ति शिशु को मां के पास लेकर जाए उसे भी ग्लव्स और फेस शील्ड मास्क पहनना चाहिए। और फीड करवाते समय मां को भी ग्लव्स और मास्क पहनना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

4. हमेशा बैठकर फीड करवाना सुरक्षित रहता है। लेटने पर शिशु की पोजिशन बदलने में दिक्कत होती है, इसके लिए मां को उसके ज्यादा करीब जाना पड़ता है और सांसों के संपर्क से उसे संक्रमण हो सकता है।

5. मां को खुद को खांसी-जुकाम से बचाकर रखना चाहिए। इसके लिए गुनगुना पानी पिएं, गरारे करें और ठंडी चीज़ों के सेवन से बचें।

6. अगर मां की शारीरिक अवस्था कमजोर हो तो वह ब्रेस्ट पंप की मदद से दूध निकालकर शिशु को दे सकती है, लेकिन वर्तमान दौर से इसका इस्तेमाल सुरक्षित नहीं है।

7. अगर मां को खांसी, जुकाम या बुखार हो तो बेहतर यही होगा कि शिशु को डिब्बाबंद या गाय का दूध दिया जाए लेकिन पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी में बादाम कैसे खाएं, जानिए क्‍या है फायदेमंद

8. जब भी शिशु फीड के लिए मां के पास जाए तो मां को हमेशा धुले कपड़े पहनने चाहिए।

9. हर मां अपने बच्चे को गले लगाना चाहती है, लेकिन कोविड पॉजिटिव होने पर वह सुरक्षा के नियमों के साथ शिशु को फीड तो करवा सकती है, पर ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए मां को अपना चेहरा शिशु से दूर रखना चाहिए।