Home लाइफवास्तु टिप्स घर की खूबसूरती के साथ सेहत को रखेंगे स्वस्थ ये इंडोर प्लांट्स

घर की खूबसूरती के साथ सेहत को रखेंगे स्वस्थ ये इंडोर प्लांट्स

by Naina Chauhan
indoor plant

एक समय था जब लोग काम करते हुए अपना पसीना बहाया करते थे जिसकी वजह से न तो वह बीमार होते थे न ही कोई परेशानी पास आती थी। लेकिन आजकल की इस भागदौड़ और तनावपूर्ण जिंदगी में कुछ पल सुकून और खुशी के चाहते हैं तो अपने आस पास की चीजों को बदलें। आप अपने आस पास पौधे रखें जिससे तनाव और अवसाद से राहत मिलती है, साथ ही मन भी प्रसन्न होता है। कुछ खास पौधे घर में रखकर आप न सिर्फ घर की खूबसूरती, बल्कि अपनी खुशी के अहसास को भी बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सुबह उठते ही ये काम करने से आती है घर में सुख समृद्धि

लैवेंडर प्लांट-

indoor plant

लैवेंडर प्लांट की न सिर्फ खूश्बू मन को मोह लेती है, बल्कि ये प्लांट कीड़ों को बी दूर भगाने का काम करता है। इस लैवेंडर प्लांट को आप अपने लिविंग रूम में रख सकते हैं। लैवेंडर की खुश्बू वातावरण में प्रसन्नता और सुकून का अहसास घोलती है।

ग्रेप आइवी-

indoor plant

ग्रेप आइवी का पौधा देखने में जितना खूबसूरत लगता है उससे ज्यादा ये पौधा घर की हवा को शुद्ध करता है। इसे बहुत कम रोशनी और पानी की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें: घर की नेगेटिव एनर्जी को रखना है दूर तो करें ये काम

 ड्रेसीना-

ड्रेसीना बहुत ही खूबसूरत इनडोर प्लांट है, जिसे बेहद कम पानी और रोशनी की जरूरत होती है। यह आपको प्लांट आपको खुशमिजाज बनाता है और सोच को सकारात्मकता प्रदान करता है।

मनी प्लांट-

अपने नाम के अनुरूप यह आपकी सेहत की दौलत में इजाफा करता है। इसे घर के किसी भी कोने में सजा सकती हैं, क्योंकि इसे बेहद कम रोशनी चाहिए। यह घर के भीतर वातावरण में मौजूद हानिकारक कणों को दूर कर हवा को स्वच्छ करने का कार्य करता है।

स्पाइडर प्लांट-

स्पाइडर प्लांट को सबसे अच्छा एयर प्यूरीफाइंग प्लांट का दर्जा हासिल है। स्पाइडर प्लांट न सिर्फ आंखों को सुकून देता है, बल्कि वातावरण में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड, बेन्जीन और फारमलडिहाइड को दूर कर हवा को शुद्ध करता है। यह सेहत को अच्छा रखने में मदद करता है।

बैंबू पाम-

बैंबू पाम एयर प्यूरीफायर का काम करता है, जिसे आप घर की बालकनी या शेड में रख सकते हैं। यह वातावरण से ट्राइक्लोरोएथलीन और बेन्जीन जैसे हानिकारक कणों को दूर कर हवा को शुद्ध करता है।

indoor plant

इसे भी पढ़ें: दीपावली वाले दिन क्यों करते हैं मां लक्ष्मी के साथ गणेश भगवान का पूजन

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.