आयुर्वेदिक शैम्पू एवं आयुर्वेदिक हेयर आयल का महत्व

by Darshana Bhawsar
आयुर्वेदिक

आयुर्वेद को संसार में एक वरदान की तरह से देखा जाता है क्योंकि आयुर्वेदिक चिकित्सा बहुत पुरानी चिकत्सा प्रणाली है जिसमें सौन्दर्य के लिए भी कई सारे प्रोडक्ट मौजूद हैं जैसे आयुर्वेदिक शैम्पू और आयुर्वेदिक हेयर आयल एवं कई प्रकार के अन्य प्रोडक्ट। योग गुरु बाबा रामदेव ने आयुर्वेद की दुनिया में एक नयी लहर ला दी। मार्केट में कई प्रकार के आयुर्वेदिक शैम्पू और आयुर्वेदिक हेयर आयल मजूद है जिनके रिजल्ट काफी अच्छे हैं एवं कीमत बहुत कम है। पहले के समय में जब शैम्पू जैसी चीज़े नहीं हुआ करती थी तब लोग रीठा, शिकाकाई और आंवले के मिश्रण को शैम्पू के रूप में उपयोग करते थे जो बालों को मजबूत एवं निरोगी रखते हैं। अब इसी के मिश्रण को और अधिक शोध करते हुए आयुर्वेद में आयुर्वेदिक शैम्पू एवं आयुर्वेदिक हेयर आयल तेल का निर्माण किया गया।

आयुर्वेदिक शैम्पू के साथ -साथ आयुर्वेदिक हेयर आयल भी मार्केट में मौजूद हैं जिनके रिजल्ट बहुत ही उम्दा है और ये बालों से जुडी समस्याओं पर पूर्ण रूप से रोक लगते हैं। आयुर्वेद में रीठा, शिकाकाई, आंवला और ब्रह्मी को बालों के लिए बहुत उपयोगी माना गया है इनके निरंतर प्रयोग से बाल काले, घने, लम्बे, मजबूत एवं सुन्दर हो जाते हैं। सालों से आयुर्वेद में इनका उपयोग होता आ रहा है। आंवले के गुणों की तो बात ही अलग है इससे सफ़ेद वालों को भी काला किया जा सकता है। बालों के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा में आंवले को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। आयुर्वेदिक हेयर आयल और आयुर्वेदिक शैम्पू  में मुख्य रूप से आंवले का प्रयोग किया जाता है। शायद ही कोई आयुर्वेदिक शैम्पू या आयुर्वेदिक हेयर आयल ऐसा होगा जिसमें आंवला प्रयोग न किया गया हो।

आयुर्वेदिक

अगर निरंतर रूप से आयुर्वेदिक हेयर आयल एवं आयुर्वेदिक शैम्पू का उपयोग किया जाये तो बालों से जुडी हर समस्या से निजात पाया जा सकता है। आप यह शैम्पू और तेल घर में भी बना सकते हैं। इनकी कुछ महत्वपूर्ण विधियां होती है। और अगर आप इन झंझटों में नहीं पड़ना चाहते तो आप मार्केट से सस्ते दामों में ये आयुर्वेदिक हेयर आयल एवं आयुर्वेदिक शैम्पू खरीद सकते हैं। आयुर्वेद में ऐसा कहा गया है कि अगर मनुष्य रोज एक आंवले का सेवन करे तो स्किन और बाल दोनों ही बहुत खूबसूरत हो जाते हैं क्योंकि आंवले में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स एवं कैल्‍शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों और त्वचा को नयी जान देने में सक्षम है।

यही कारण है कि आयुर्वेदिक हेयर आयल एवं आयुर्वेदिक शैम्पू में आंवले का अर्क उपयोग किया जाता है।