शेयर करें
pregnancy

अधिकाशतः गर्भावस्था के शुरुवाती लक्षण जैसे बार बार उल्टी आना, पीरियड्स मिस होना, शरीर में थकान रहना, मूड स्विंग होना जैसे बदलावों के दिखने पर सभी महिलाओं में ये जानने की जिज्ञासा काफी बढ़ जाती है की वह गर्भवती हैं या नहीं ? देखा जाए तो मार्किट में अनेकों प्रिग्नेंसी किट उपस्थित है जिनके प्रयोग से आप अपने गर्भवती होने या ना होने का पता लगा सकती हैं परन्तु ऐसे अनेकों घरेलु उपपायें जिनकी मदद से आप घर में ही बिना पैसे खर्च किये अपने गर्भवती होने या ना होने का पता लगा सकती हैं परन्तु इन परिणामों की पुष्टि के बाद भी अपने डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक होगा।

इसे भी पढ़ें: अधिक वजन वाली महिलाएं गर्भावस्था के दौरान चुने ये आहार

आइये जानते है हम घर में रखी कौन सी चीजों से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते है :

  • थोड़ी सी ब्लीच पाउडर में यूरीन सैंपल मिलाने के बाद उसमें बुलबुलें या झाग दिखाई दें तो आप गर्भवती हो सकती है।
  • किसी भी सफेद टूथपेस्ट को यूरिन सैंपल में मिक्स करने के बाद यदि उसका रंग नीला हो जाये तो यह आपके गर्भवती होने का संकेत हो सकता है ।
  • एक कांच की बोतल ले और उसमें थोड़ा यूरिन डाल कर उसे 3-4 घंटे के लिये रख दें। यदि 3-4 घंटे के बाद यूरिन के ऊपर एक सफेद लेयर दिखाई दे तो इसका मतलब आप प्रेगनेंट है।
  • एक साफ़ शीशी में यूरिन और डेटॉल की बराबर मात्रा ले और इसे अच्छी तरीके से मिला ले। यदि कुछ समय बाद यूरिन, डेटॉल के ऊपर तेल की तरह तैरने लगे तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं। यदि यूरिन और डेटॉल अच्छे से आपस में घुल जाते हैं और दूध जैसा सफ़ेद पदार्थ दिखे तब आप प्रेग्नेंट नहीं है।
  • साबुन के द्वारा भी प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते है। साबुन और यूरीन दोनों को मिलाएं। यदि उसमें बुलबुले बनते हैं, तो समझें टेस्ट पॉजिटिव है।
  • डंडेलिओन की पत्तियों पर थोड़ा यूरीन डालें और कुछ देर के लिए उसे छोड़ दें। अगर पत्तियों पर लाल रंग के दाने दिखते है, तब हो सकता है की आप प्रेग्नेंट हों।
  • विनेगर से भी आप प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते है। अगर यूरीन मिलाने से विनेगर का रंग बदलता है, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। यह तुरंत प्रेगनेंसी टेस्ट करने का आसान तरीका है।

इसे भी पढ़ें: यदि स्वस्थ शिशु को देना चाहती हैं जन्म तो गर्भावस्था के दौरान ना करें शराब का सेवन

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी