Home प्रेगनेंसी & पेरेंटिंग प्रेग्नेंसी के वक्त आती है मतली या उल्टी, तो आज़माए ये नुस्खे

प्रेग्नेंसी के वक्त आती है मतली या उल्टी, तो आज़माए ये नुस्खे

by Naina Chauhan
pregnancy

हर महिला की जिंदगी में अलग-अलग समय आता है, जिसमें से एक है मां बनना। एक महिला के लिए प्रेगनेंसी से लेकर मां बनने तक का सफर अनोखा और खुशियों से भरा होता है। हर किसी को ये सुनने में जितना सुखद लगता है, उतना आसान नहीं होता। प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला कई तरह की परेशानियों से गुज़रती है। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी होता है। 

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

प्रेग्नेंसी के समय में एक महिला का शरीर कई तरह के बदलावों से गुज़रता है। इस वक्त जी मचलना और उल्टी जैसी दिक्कत अक्सर देखी जाती है। इसकी वजह से गर्भवती महिलाओं को भूख नहीं लगती या तक कि खाना देख मतली आती है। साथ ही हर वक्त बैचेनी महसूस होती है। अगर आपके साथ ऐसा होत है, तो परेशान न हों और इससे बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आज़माएं।

नींबू 

ज़ीरा, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर मिक्सचर तैयार करें। इसे किसी जार में रख दें। जब आपको उल्टी जैसा महसूस हो, तो इसे थोड़ा खा लें।

lemon
lemon

लौंग वाली चाय

मिचली होने पर एक कप पानी में 2-3 लौंग डालकर 10 मिनट के लिए उबालें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें और फिर छान लें। इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं और इसे चाय की तरह पिएं।

पुदीना

कुछ पुदीने के पत्ते लें और इसे करीब एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। इसे छानने के बाद इसमें शहद और चीनी मिलाकर पिएं। दिन में दो बार आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

अदरक

जब भी किसी को मिचली हो रही होती है तो उस समय 1-2 इंच अदरक का टुकड़ा लें। फिर एक कप पानी में इसे 10 मिनट तक उबालें। अब इसे छान लें और इसमें थोड़ा शहद डालकर पिएं।

बादाम

बादाम में प्रोटीन होता है जो इस परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है। ये आपका पाचन भी बेहतर बनाता है। रात में 10-12 बादाम पानी में भिगो दें। सुबह इसे खा लें।

almonds
almonds

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.