अगर आपको है डिप्रेशन, तो आप जल्द हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

by Mahima

नई दिल्ली। आजकल के समय में लोगों की भागदौड़ बहुत ज्यादा बढ़ गई है। हम रोजाना भागकर सेहत बनाने वाली भागदौड़ की नहीं बल्कि काम और दूसरों से आगे बढ़ने की रेस की बात कर रहे हैं, जो लोगों को अपने आपसे और उनके परिवार से दूर कर रही है। उन्हें ये नहीं पता की वो इसके कारण अपनी जिंदगी को अपने से दूर कर रहे हैं। अवसाद यानि डिप्रेशन और हृदय रोग जिसने इंसान को जकड़ कर रखा हुआ है। आज के समय में लोगों को ये बीमारी कम उम्र में होने लगी हैं, जिसके कारण लोगों की अकाल मृत्यृ हो रही है।

डिप्रेशन से होती है दिल की बीमारी

ड्रिप्रेशन जब भी किसी को होता है तो वो पूरी तरह अकेला हो जाता है। इसका असर सिर्फ उसके दिमाग पर ही नहीं बल्कि उसके दिल पर भी पड़ता है जिससे ह्दय रोग की बीमारी होती है। एक रिसर्च में सामने आया है कि, डिप्रेशन व्यक्ति में दिल की बीमारी होने का खतरा सामान्य से तीन गुना ज्यादा कर देता है।

रोजाना करें व्यायाम और एक्सरसाइज 

ये बीमारी लोगों को अंदर से खोखला कर देती है, इतना परेशान कर देती है कि वो इसके अलावा कुछ और सोच ही नहीं पाता। लेकिन अगर आप इस बीमारी का शिकार होने से बचना चाहते हैं तो रोजाना सुबह उठकर व्यायाम और एक्सरसाइज करें।

Loading...

1.सुबह उठकर किसी खुली जगह पर घूमें जैसे-पार्क

2. योग करें

3. अपने करीबियों से दिल की बात करें, इससे दिल हल्का होगा और आपको सुकून मिलेगा

हर कोई चाहता है कि वो स्वस्थ रहे…इसलिए आप अपनी सेहत का ध्यान रखें, जितनी दौड़भाग अपनी जिंदगी में करते हैं उसमें से कुछ समय अपने लिए भी निकाले और उन चीजों को अपने रूटीन में लाए जिससे आप स्वस्थ रह सकते हैं।

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.