बालों के झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं देसी घी

by Naina Chauhan
hair fall problem

अक्सर घरों में सुनना होगा कि अच्छी सेहत के लिए घी खाया करों, लेकिन घी न सिर्फ हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारे बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता हैं। हर किसी की चाहत होती हैं कि उसके बाल मजबूत, घने और स्वस्थ हों लेकिन आजकल गंजेपन की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है। ऐसे में हर कोई अपने बालों को मजबूत रखने के लिए कई तरह की चीजों का उपयोग करते हैं। जैसे कई प्रकार के सीरम, शैंपू और कंडीशनर। लेकिन कभी-कभी इन सबके बावजूद भी आपके बाल बेजान और कमजोर रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: कारण जिनसे मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए

हमारे बालों के झड़ने व कमजोर होने के पीछे बहुत से कारण होते हैं, जैसे की तनाव, प्रदूषण, खानपान जो बमारे बालों को कमजोर बनाने का बड़ा कारण होता है। आप क्या खाते हैं, यह आपके त्वचा और बालों के स्वास्थ्य से भी जुड़ा है। तो ऐसे में जब बात घी की आती है, तो घी न केवल स्वाद में अच्छा होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता हैं। घी में विटामिन ए होता है, जो बालों को स्वस्थ रखता है और इसमें मौजूद विटामिन डी बालों के झड़ने से लड़ने में मदद करता है। इसके साथ ही घी में फैटी एसिड भी होता है, जो बालों को चमकदार और करता है। आइए जानते हैं कि आपको बालों घी का इस्तेमाल कैसे करना है।

hair fall problem

बालों में घी इस्तेमाल करने का तरीका

घी के कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें-

वैसे तो बाजार में कई तरह के कंडीशनर मिल जाऐंगे लेकिन बालों के लिए घी एक ऑर्गेनिक और सस्ता कंडीशनर है, जो आपके बालों के लिए अच्छा है। इसमें कोई कैमिकल नहीं है, और न ही बालों को कोई नुकसान होगा।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

घी का कंडीशनर बनाने के लिए आप 1 चम्मच जैतून के तेल के साथ 2 चम्मच घी लें।  इसके बाद आप इसे अच्छी तरह से मिला लें और बोतल में स्टोर कर लें। मुलायम व चमकदार बाल पाने के लिए आप बालों को धोने के बाद घी से बने इस कंडीशनर का प्रयोग करें।

घी से करें हेयर मसाज

अक्सर लोग डैंड्रफ की परेशानी से परेशान रहते हैं और कई बार डैंड्रफ इतना बड़ जाता हैं कि आपके कपड़ों पर डैंड्रफ झढ़ा हुआ साफ दिखने लगता है। तो ऐसे में आप डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने घी और बादाम के तेल से अपने सिर की मालिश करें और फिर गुलाब जल के साथ अपने बालों को धो लें। हफ्ते में 1—2 बार ऐसा करने से ही आपको परिणाम नजर आएंगे।

इसे भी पढ़ें: मन को करना है शांत तो रोज करें ध्यान

दो मुंहे बालों से छुटकारा

बालों में स्प्लिट एंड्स यानि दो मुंहें बाल बालों को भद्दा और पतला बनाते हैं और यह बालों के गिरने का कारण बन सकते हैं। लेकिन घी का उपयोग करके आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप अपने बालों के लिए घी लें और अपने बालों पर गुनगुने घी से मसाज करें। जिससे घी बालों की जड़ों पर भी अच्छे से लग जाए। आप घी को बालों में कम से कम 30 मिनट तक घी को लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें।