Home लाइफ स्टाइलखानपान ओवर ईटिंग की आदत को कम कैसे करें ?

ओवर ईटिंग की आदत को कम कैसे करें ?

by Mahima
over eating

कई बार कड़ी मेहनत के चलते आप को बहुत भूख लगती है जिसके कारण आप पेट भर कर खूब सारा भोजन कर लेते हो परन्तु यदि यह सिलसिला हर रोज का हो जाये तो आप ओवर ईटिंग के शिकार बन जाते हैं। ओवर ईटिंग हमारे शरीर के लिए किसी भी रूप में सही नहीं है अधिक खाने से हमको अनेकों शरीर से जुडी समस्याओं से जूझना पड़ता है। अधिकाशतः यह भी देखा गया है की स्ट्रेस के चलते भी कई लोग ओवर ईटिंग को अपनाते हैं। आइये जानते हैं ओवर ईटिंग से किस प्रकार आप अपने आप को बचा सकते हैं

इसे भी पढ़ें: एक चुटकी दालचीनी के प्रयोग से पाएं अनेकों लाभ

जानते है की किस प्रकार ओवर ईटिंग से बच सकते है :

  • खाना हमेशा अपनी भूख से थोड़ा कम ही खाना चाहिये, जिससे आपकी बॉडी आसानी से खाये हुए भोजन को पचा सकें और आप अपच से बच सकें।
  • जब आपको भूख लगे तभी खाना चाहिए। आपको शारीरिक और भावनात्मक भूख में फर्क करना आना चाहिए। यदि आपने तुरंत खाना खाया है और पेटे में भूख के कारण खलबली का भी अनुभव नहीं हो रहा हो तब खाना नहीं खाना चाहिए। नकली और असली भूख में अंतर करना सीखे।
  • आपको कहते समय यह भी ध्यान रखना होगा की आप किस प्रकार के भोजन को अपने प्रतिदिन की डाइट में शामिल कर रही है या आप किस प्रकार का भोजन खा रही हैं। यदि आप जंक फ़ूड या फ्राई आइटम हद से ज्‍यादा खा रहें तो उस पर रोक लगाना होगा क्योकि यह आपको मोटा बना सकता है।
  • धीरे धीरे चबा चबा कर खाना चाहिए। खाने को ठीक प्रकार से चबाकर खाने से पाचन क्रिया में भाग लेने वाले हार्मोन उत्पन्न होते है जिसकी वजह से हमे एहसास होता है कि हमारा पेट भरा हुआ है।
  • कोशिश करें की अधिक से अधिक तरह पदार्थ पीएं जैसे पानी,फलों और सब्‍जियों का जूस। इससे आपका पेट भरा रहेगा और आप  अपनी  भूख को  प्राकृतिक रूप से दबा पाओगे।
  • खाना खाते समय या खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पियें कोशिश करें खाना खाने के 30 मिनट पहले पानी पियें इससे आपका खाना अच्छी प्रकार पच पायेगा।
  • अपने आपको अधिक खाने से बचने के लिए अपने ऊपर अपना कंट्रोल रखना सीखना होगा ।
  • अधिक मात्रा में फाइबर युक्त आहार का प्रयोग करे जिससे आपको आहार की आपूर्ति महसूस होगी ।

इसे भी पढ़ें: खाने के बाद थोड़े से गुड़ के सेवन से पाएं अनेक स्वास्थ्य लाभ

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.