Home लाइफ स्टाइलखानपान पनीर की सब्जी तो सबने खाई है लेकिन क्या खीर का स्वाद लिया है, व्रत हो या त्योहार ट्राई करें यह खीर की रेसिपी

पनीर की सब्जी तो सबने खाई है लेकिन क्या खीर का स्वाद लिया है, व्रत हो या त्योहार ट्राई करें यह खीर की रेसिपी

by Naina Chauhan

खीर का स्वाद तो सबको पता है लेकिन क्या कभी किसी ने पनीर की खीर ट्राय की है? पनीर की खीर का स्वाद जितना टेस्टी है इससे बनाना उतना ही आसान है। किसी भी त्योहार पर ये रेसिपी बनाकर आप पूरे परिवार के साथ इंजॉय कर सकते हैं। इस डिश को बनाने के लिए ज्यादा इंग्रिडियंट्स की भी जरूरत नहीं, किचन में मौजूद आसानी से मिलने वाली चीज़ों और मनपसंद ड्राय फ्रूट्स के साथ इसे बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सुबह मूंगफली खाने से होगा ये फायदा

(Serving: 4)

मुख्य सामग्री

1 लीटर दूध

1 कप Dairy & Cheese

1 बड़ी चम्मच इलायची

1 चम्मच चावल का आटा

1/4 कप चीनी

सजावट के लिए

5 कि संख्या में कटा हुआ पिस्ता

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

गार्निशिंग के लिए

जरूरत के अनुसार बदाम

Step 1:

एक पैन में 1 लीटर फुल क्रीम दूध उबालें. उबाल आने तक इसे चलाते रहें . इसमें बड़ा एक चम्मच चावल का आटा डालें. 8-10 मिनट तक इसे पकाएं।

Step 2:

दूध के मिश्रण में 5-6 पिस्ते की कतरन, ¼ चम्मच इलायची पाउडर और, 5-6 केसर के रेशे डालकर चलाएं. कुछ मिनट चलाने के बाद, 1/4 कप चीनी पाउडर डालें और तब तक उबालें, जब तक कि दूध गाढ़ा न हो जाए।

Step 3:

धीमी आंच पर, 1 कप पनीर डालें. पहले पनीर को हाथों से मैश कर लें और फिर डालें. इसे 2-3 मिनट के लिए अच्छी तरह से चलाएं।

Step 4:

अब खीर को बाउल में सर्व करें इस केसर और बादाम से गार्निश करें. आप गर्मागर्म इसे सर्व करें चाहें तो इसे फ्रिज में ठंडा करके भी परोस सकते हैं. आप इसे भगवान के भोग के लिए भी बना सकते हैं…फलहार के लिए भी आप इस डिश को बना सकते हैं।