कैसे रखें अपने घर में सकरात्मक ऊर्जा का वास

by Mahima
positivity

आस पास के वातावरण में यदि सकारात्मक ऊर्जा का वास होतो लोगो के बीच में खुशहाली बनी रहती है।  हर कोई चाहता है की आपके परिवार में खुशहाली का वातावरण बना रहे। खुशहाल परिवार में सुख और शांति दोनों का वास होता है और आप मानसिक रूप से स्वस्थ भी महसूस करते है। घर में दरिद्रता, बीमारी, कलह आदि का कारण नकारात्मक ऊर्जा को माना जाता है, जिसकी वजह से परिवार में सुख-चैन चला जाता है। अतः अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करके आप अपने घर-परिवार में खुशहाली ला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गेहूं के जवारे घर में उगाकर पाएं अनेकों बिमारियों से निजात

आइये जानते हैं अपने घर में किन चीजों को करके आप  सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश कर सकते हैं :

  • घर की नियमित साफ-सफाई की और ध्यान दें क्योकि नियमित साफ़ सफाई ना होने से दीवारों व सामानों पर धूल-मिट्टी जम जाती है, जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश होती है।
  • घर में बेकार, टूटा-फूटा या जंग लगा सामान एकत्र नहीं करना चाहिए। खासकर बंद पड़ी घडि़यों व टूटी मूर्तियों का घर में होना वास्तु के अनुसार अच्छा नहीं माना जाता है।
  • अपने घर में उचित रूप से दरवाजों और खिड़कियों का निर्माण कराएं क्योकि अधेरें घर में भी नकारात्मक प्रवेश करती है।  आपका घर जितना हवादार व खुला होगा उतनी ही सकारात्मक ऊर्जा आपके घर में प्रवेश करेगी। तथा  उचित हवा और धुप मिलने से आपका शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहते है।
  • घर के प्रवेश द्वार पर गणेश भगवान या अपने किसी इष्ट देव की प्रतिमा लगाएं इससे जब आप बहार से घर में नकारात्मक ऊर्जा के साथ प्रवेश करेंगे तो वह सकरात्मक ऊर्जा में बदल जायेगा।
  • प्रतिदिन भगवान् के मंदिर में धुप दीप जलाएं तथा अपने घर में गंगाजल छिड़के और सुगंधित धूपबत्ती जलाएं। ऐसा रोज करने से घर से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।
  • अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाएं। इसे बहुत पवित्र माना जाता है। मान्यता है कि प्रतिदिन तुलसी पर जल चढ़ाने और दीपक जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास बना रहता है।
  • घर में प्रतिदिन रोटियां बनाते समय पहली रोटी गाय को और दूसरी कुत्ते को देनी चाहिए। ऐसा रोज करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

इसे भी पढ़ें: पौधे लगाकर अपने घर की बालकनी को दें सुन्दर रूप

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी