Home लाइफमाइंड एंड बॉडी कैसे आत्मसम्मान बढ़ा कर पाएं सफलता की कुंजी

कैसे आत्मसम्मान बढ़ा कर पाएं सफलता की कुंजी

by Mahima
Respect Yourself

आत्मसम्मान से भरा व्यक्ति जीवन में कुछ भी करने का सामर्थ रखता है। एक व्यक्ति का आत्मसम्मान से भरा हुआ होना बहुत जरुरी होता है क्योकि जिस व्यक्ति में आत्मसम्मान की कमी होती है, वह छोटे से छोटे काम को भी करने में असमर्थ रहता है। आत्मसम्मान आपके अंदर ख़ुशी और संतुष्टि का अहसास कराता है। कई बार अपने आत्मसम्मान को व्यक्ति सही तरह से परख नहीं पाता है जिसकी वहज से व्यक्ति की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों ही प्रभाबित  होती है। अतः अपने आत्मसम्मान समय समय पर आकलन बहुत जरुरी होता है।

इसे भी पढ़ें: मल्टीटास्किंग बनने से व्यक्तित्व में क्या बदलाव आते हैं

आइये जानते है किस प्रकार हम अपने आत्मसम्मान को बढ़ा सकते हैं:

अपने व्यक्तित्व को संवारें : साफ सुथरा व्यक्तित्व आपके आत्मसम्मान में चार चांद लगा देता है। अतः रोज का स्नान, अच्छे और सुगन्धित साबुन, शैम्पू ,मॉइस्चराइजर, अच्छा इत्र आपके  व्यक्तित्व को निखारने का काम भलीभांति करते हैं।

अपनी नकारात्मक को दूर करें : आप अपने आत्मसम्मान में बृद्धि तभी कर सकते हैं जब आप अपने अंदर की नकारात्मकता को दूर करने में कुशल होंगें। अतः सबसे पहले अपने अंदर यह विश्वास उत्पन्न करें की असंभव कुछ भी नहीं मै कोशिश करुगा तो सब कुछ कर सकता हूँ। अपने  बारे में अधिक सकारात्मकता के साथ सोचना आरंभ करें,आप महसुस करेंगें की आपके आत्मसम्मान में बृद्धि हुई है।

इसे भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप मानसिक और भावनात्मक रूप से तनाव ग्रष्त हैं

परफेक्शन की उम्मीद ना करें: हालांकि  परफेक्ट बनना उच्चे लक्ष्यों को पाने की कुंजी होती है पर कभी कभी परफेक्शन की तलाश आपको  निराश कर सकती  हैं। अतः अपने आपको बेहतर बनाने की कोशिश करें लेकिन अधिक परफेक्शन की तलाश में न रहें। कोशिश करें जो आप कर रहे हैं उससे अपने आपको प्रसन्नचित रखें और अगले समय उससे भी बेहतर करने का प्रयास करें।

अपने आप को सही तरीके से प्रदर्शित करें: अपने व्यवहार में शालीनता लाने का प्रयास करें। दूसरों से अच्छा व्यवहार आपके आत्मसम्मान को बढ़ाने का काम करता है। चहेरे पर मुस्कान रखें इस आप लोगो के सामने अपने आपको सकरात्मक रख सकते हैं। अपने आपको व्यायम या किसी फिजिकल एक्टिविटी द्वारा फिट रखें क्योकि अगर शारीरक रूप से सही दिखेंगें तो आप खुद में अपने आत्मसम्मान को बढ़ा हुआ महसूस करेंगें।

इसे भी पढ़ें: अगर आपको है डिप्रेशन, तो आप जल्द हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.