Loading...

कैसे अपने प्यार और करियर के बीच तालमेल बनाए, जानें

by Naina Chauhan
प्यार और करियर

जिंदगी में रंग भरने के लिए प्यार जरुरी होता है, लेकिन जिंदगी को चलाने के लिए एक अच्छा करियर बहुत जरुरी है। जिंदगी में आई हर चीज के अपने अलग-अलग मायने होते हैं, फिर चाहे वो प्यार हो या करियर। आपके सामने कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है। जब प्यार और करियर में से एक को चुना पड़ा है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप इनके बीच उलझ जाते हैं और फिर परेशानी महसूस करते रहते हैं। उस वक्त जरुरी होता है कि आप दोनों में संतुलन बनाकर रखे। जिससे आपको अपने प्यार और करियर में से किसी एक को न चुनना पड़े। ऐसे हालात में आपको क्या करना चाहिए ? ये सवाल मुश्किल है पर महत्वपूर्ण भी हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद इस तरह दोबारा पटरी पर ला सकते हैं अपनी लाइफ

दोनों में तालमेल बनाए

देखा जाए तो प्यार और कामकाज के बीच तालमेल बैठाना आसान नहीं होता। दोनों में तकरार होना कोई नई बात नहीं हैं, लेकिन दोनों में सही तालमेल होना जरुरी है। आपके करियर के बीच में प्यार का रुकावटें डालना सही नहीं है, और करियर को बहाना बनाकर अपने प्यार को नजरअंदाज करना भी कतई सही नहीं होता। ऐसे में देखा जाए तो कई बार एक मिलता है, तो दूसरा नहीं और कई बार हाथ पूरी तरह खाली रह जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन रिश्तों को सीरियस लेने से पहले पढ़ें ये बातें

अगर आपको प्यार हो गया है तो अपने प्यार से समझौता न करें,लेकिन इसके साथ-साथ अपने करियर को भी न भूले।  प्यार में पड़े लोगों के सामने दो विकल्प रहते हैं, एक तो यह कि वे अपने प्यार पर ध्यान दें या फिर अपने करियर पर। लेकिन प्यार में पड़े लोग ये भूल जाते हैं कि प्यार करने के लिए तो सारी जिंदगी है, पर एक बार करियर छूट जाए तो उसे सँवारना बड़ा मुश्किल होता है। इसलिए प्यार और करियर में बैलेंस जरूर बनाकर चले।

प्यार और करियर में रखें बैलेंस

  • पढ़ाई की उम्र में प्यार करने वाले लोग ये भूल जाते हैं कि वो अपना करियर खराब कर रहे हैं, क्योंकि दोनों लोगों का ध्यान  पढ़ाई से हट जाता है।
  • अपने साथी को ऑफिस के कार्य से जुड़ी जिम्मेदारियों के बारे में जरूर बताएं ताकि वह कार्य की गंभीरता को समझे और आपका सहयोग करें।
  • ऑफिस की जिम्मदारियों को ध्यान में रखते हुए ही छुटिटयों के लिए आवेदन करें। अगर आप किसी जिम्मेदार पद पर हैं तो बहुत लंबी छुट्टी न लें।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन रिश्तों को सीरियस लेने से पहले पढ़ें ये बातें

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.