Loading...

कच्चे पपीते का सेवन किस प्रकार आपको वजन घटाने में लाभकारी होता है?

by Himani Singh
green papaya

बढ़ते हुए वजह से आज कल दस में से छः लोग परेशान हैं बदलते दैनिक दिनचर्या और खान पान वजन बढ़ाने के महतवपूर्ण घटक माने जाते हैं यदि आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो हम आपको ऐसे जादुई फल का नाम बताने जा रहे हैं जिसके नियमित सेवन मात्र से ही आप अपना  बढ़ता वजह नियंत्रित कर  सकते हैं। वजन बढ़ने के कई कारणों में से एक पाचन तंत्र का सही से न कार्य करना है। ऐसे में पपीते का सेवन आपके पाचन तंत्र को दुरुश्त करके आपके वजन को नियत्रित करने का काम करता है ।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए वरदान है विटामिन E के कैप्सूल्स

आइये जानते हैं कि पपीता क्यों और कैसे वजन कम करने में मदद करता है :

green papaya

1. पपीता का सेवन पाचन में सुधार करके  आंत्र के  कार्य को उचित रूप से नियंत्रित करता है। ऑस्ट्रियाई वैज्ञानिकों द्वारा अपच और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट डिसफंक्शन से जूझ रहे रोगियों पर किये गए अध्ययन में पाया गया कि सूजन, कब्ज  और  हर्दय में जलन जैसी समस्याओं में काफी इजाफा हुआ। पपीता में एक प्रकार का पाचक एंजाइम पाया जाता है  जो प्रोटीन को पचाने और आंतों की दीवारों को साफ करने में मदद करता है। जिससे पाचन तंत्र  सही होने से  चयापचय दर बढ़ जाती है और वसा को जलाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली डायबिटीज रोगी खाएं जमकर मिठाई, नहीं बढ़ेगी शुगर!

2. पपीते में शुगर होने के बावजूद, इसमें  ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) का स्कोर तीन पाया जाता है जो कि अपेक्षाकृत कम होता है । कम-जीआई-स्कोरिंग वाले  खाद्य पदार्थों से  पपीता समृद्ध आहार  है जो वजन घटाने में मदद करता है क्योंकि इसके सेवन से रक्त शर्करा का स्तर  नहीं बढ़ता हैं ।

3. पपीता कैलोरी में कम है और विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। इसके अलावा, पपीते में कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होता, साथ ही इसमें पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसमें फाइबर अधिक होने के कारण  यह आंत के अंदर पानी खींच कर  मल को नरम करके कब्ज से बचाव करता है।

4. पपीता शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में लाभकारी होता है। पपीते में एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसमें उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट कैलोरी को जलाने का काम भी करते हैं।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बनाएं रंगोली के यह बेस्ट डिजाइन

5. पपीते फाइबर में समृद्ध होता हैं जिससे इसको खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं जो आपके लिए वजन घटाने में मददगार साबित होता है ।

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.