शेयर करें
summer food

विटामिन  सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व है। मानव शरीर इसे संग्रहीत नहीं कर सकता है। विटामिन सी के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के लिए, मनुष्यों को  अपने दैनिक भोजन  में उचित मात्रा में विटामिन सी  को  शामिल करने की आवश्कता होती है।शरीर में, यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: लिवर खराब होने के कारण और स्वस्थ लिवर के लिए उचित खान पान

आइये जानते हैं विटामिन  सी की उचित मात्रा आहार में लेने से क्या फायदे होते हैं :

  • विटामिन सी में हीलिंग पावर बहुत अधिक होती है, जो त्वचा के घाव जल्दी भरने में मददगार साबित होता है। प्रतिरोध क्षमता कम होने की स्थ‍िति में भी यह संक्रमण फैलने और बीमारियों से बचाव में सहायक होता है। यही कारण होता है कि डॉक्टर्स शरीर के  जख्मों को  जल्दी भरने के लिए विटामिन-सी  से युक्त भोजन तथा सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं।
  • जो लोग खाने में उचित मात्रा में विटामिन  सी  का प्रयोग करते हैं उन्हें हृदय रोग का खतरा कम होता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि इन खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट हृदय को क्षति ग्रस्त होने से बचाता है।
  • विटामिन सी न केवल आपके दिमाग को स्वस्थ रखता है बल्कि यह स्ट्रेस फाइटिंग एड्रिनेलिन हार्मोन का स्त्राव कर आपको तनाव से दूर रखने में राहत प्रदान करता है।
  • विटामिन सी कोलेजन के उत्‍पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है। जोड़ों में कोलेजन और काटिर्लेज के क्षतिग्रस्त होने पर, उम्र के बढ़ने या किसी इंफेक्शन की वजह से अगर जोड़ों में दर्द की शिकायत रहने लगती है  ऐसे में विटामिन सी कोलेजन नामक प्रोटीन का निर्माण करके दर्द से राहत प्रदान करता है।
  • शोध के अनुसार, विटामिन सी आपके शरीर को उच्च तापमान से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करता है और अत्यधिक गर्मी के कारण होने वाली गंभीर समस्याओं को रोकता है, जैसे हीट स्ट्रोक और हीट रैश। विटामिन सी, एक प्रमुख एंटीऑक्सिडेंटन है जो त्वचा को सूरज की क्षति से भी बचाता है और त्वचा में कोलेजन के उत्पादन में सुधार करता है।

इसे भी पढ़ें: पेट में होने वाली जलन से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी