कोरोना वायरस के खतरों के बीच कैसे करें फल-सब्जियों की सही सफाई

by Naina Chauhan
vegetables

इस समय पूरे देश में  कोरोना वायरस का खौफ है। अरबों लोग इस समय अपने-अपने घरों में बंद रहकर इस वायरस से बचने और इसे फैलने से रोकने का प्रयास कर रहे हैं। चूंकि आप इस वायरस को न तो देख सकते हैं और न ही इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कौन सा व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित है और कौन नहीं, इसलिए  इस वायरस से बचा रहना ही एक रास्ता है। इस वायरस की वजह से भारत सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन के साथ लोगों को ये हिदायत दी है कि वे अपने घरों में रहें और सिर्फ जरूरी सामानों को खरीदने के लिए ही घरों से बाहर निकलें।

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस से बचने का तरीका

ऐसे में कम से कम फल, सब्जियां, राशन, दूध जैसी जरूरी चीजें तो आपके घर में बाहर से ही आती हैं। तो क्या इन चीजों के साथ कोरोना वायरस आपके घर में नहीं आ सकता? सवाल गंभीर है और जरूरी भी है।

इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं, कोरोना वायरस के ऐसे कठिन समय में आपको फल, सब्जियों को बनाने और खाने से पहले इनकी किस तरह सफाई करनी चाहिए, ताकि आपको वायरस का खतरा कम से कम रहे।

केमिकल्स का प्रयोग बिल्कुल न करें

फलों और सब्जियों को धोने के लिए किसी भी तरह के केमिकल जैसे- क्लोरीन, एल्कोहल, डिसइंफेक्टेंट आदि का प्रयोग न करें। न ही आपको फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए साबुन या डिटर्जेंट वाले पानी का प्रयोग करना चाहिए। ये चीजें इंसानों को गंभीर रूप से बीमार बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: त्वचा पर निखार चाहिए तो अपनाएं ये तरीका

इस तरह करें सफाई

  • फलों और सब्जियों को अच्छे से पानी से साफ करे। लेकिन पानी से धोते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
  • फलों और सब्जियों को काटने से पहले ही धोना चाहिए।
  • फलों और सब्जियों को या तो किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर एक-एक करके धोएं।
  • अगर आपके पास पानी की कमी है या आप बहुत कम पानी में फलों, सब्जियों को धोना चाहते हैं, तो एक आसान सा तरीका यह है कि आप एक बड़े कटोरे में पानी लें और उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। अब फलों सब्जियों को इसमें डुबोकर अच्छी तरह साफ कर लें।
  • जिन फलों सब्जियों का छिलका निकालकर इस्तेमाल करना है, उन्हें भी पानी में छिलके सहित अच्छे से धोकर ही छीलना या काटना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इन किचन टिप्स का रखें ध्यान

  • बाहर से लाए गए दूध के पैकेट को पानी से अच्छे से धो लें।
  • किसी भी सामान के पाउच को मुंह या दांतों से न फाड़ें।
  • फूड्स को अलग रखें और पके हुए फूड्स को अलग रखें।
  • हो सके तो इन दिनों छिलके सहित चीजों का सेवन न करें।