जानिए स्किन के लिए कैसे उपयोगी है आयुर्वेद

by Darshana Bhawsar
स्किन

आयुर्वेद एक ऐसी चिकित्सा है जिसमें कई तरह की जड़ी-बूटियों से कई गंभीर रोगों का इलाज संभव है। स्किन के लिए आयुर्वेद में रामबाण औषधि उपलब्ध हैं जिनसे किसी भी प्रकार के स्किन रोगों से मुक्ति मिल सकती हैं। कुछ आयुर्वेदिक नुक्से तो ऐसे हैं जो हर त्वचा रोग के लिए कारगार हैं। जैसे:

नीम की छाल:

नीम की छाल हर त्वचा रोग के लिए कारगार उपचार है एवं इसे त्वचा के हर रोग में उपयोग कर सकते हैं। नीम की छाल लीजिये और उसे पानी में घिस लीजिये फिर जहाँ भी आपकी त्वचा में रोग है वहाँ उसको लगाकर छोड़ दीजिये। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा रोगों में राहत मिलती है।

नीम की पत्तियां:

आयुर्वेद

नीम हर त्वचा रोग और मधुमेह के लिए उपयोगी माना जाता है। स्किन के लिए आयुर्वेद में इससे उम्दा औषधि कोई और नहीं है। नीम की पत्तियों का रोज सुबह सेवन करने से त्वचा में हो रहे सारे रोग नष्ट हो जाते हैं। नीम खून को साफ़ करने में काफी कारगार माना गया है। इस आयुर्वेदिक नुक्से को आसानी से कोई भी अपना सकता हैं।

नीबू:

रोज एक नीबू का सेवन करने से शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी होती है। एवं अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के त्वचा रोग से परेशान है तो वह नीबू का सेवन करे और रोग वाली जगह पर नीबू का रस लगाये। इस प्रयोग से हर प्रकार का त्वचा रोग नष्ट हो जाता है। यह एक बहुत ही उपयोगी आयुर्वेदिक नुक्से में से एक है।

हल्दी:

हल्दी आसानी से घरों में उपलब्ध हो जाती है। और हल्दी के अनगिनत फायदे भी हैं। आयुर्वेद में हल्दी को विशेष स्थान प्राप्त है। किसी भी प्रकार की चोट या जख्म के लिए हल्दी उपयोगी है। वैसे ही सोंदर्य के लिए भी हल्दी को सर्वोपरि स्थान प्राप्त है। हल्दी किसी भी रोग या घाव को बहुत ही जल्दी नष्ट करने में सक्षम है।

तुलसी:

तुलसी भारतीय घरों में आसानी से उपलब्ध रहने वाला पौधा है जिसमें अनगिनत गुण पाए जाते हैं। तुलसी कई त्वचा रोगों को जड़ से नष्ट करने वाली औषधि है। तुलसी के पत्तों का रस किसी भी प्रकार के त्वचा रोग के लिए लाभकारी हैं। यह भी आयुर्वेदिक नुक्से में से एक है जो स्किन के लिए आयुर्वेद में तैयार की जाने वाली जड़ी-बूटी के साथ काम आता है।