Home लाइफ स्टाइल DIY: चेहरे को साफ और फ्रेश रखने के लिए घर पर बनाकर लगाएं ये फेस मास्क

DIY: चेहरे को साफ और फ्रेश रखने के लिए घर पर बनाकर लगाएं ये फेस मास्क

by Naina Chauhan
face mask

वैसे तो आज के समय में सभी को इंटरनेट पर बालों और त्वचा की तमाम समस्याओं से निपटने के लिए सारी जानकारी मिल जाती है। जैसे – चेहरे पर होने वाली झुर्रियों, झाईं, काले घेरे, व्हाइट हेड्स, ब्लैक हेड्स जैसी तमाम त्वचा संबंधित समस्याओं के लिए आपको बहुत से उपाय इंटरनेट में मिल जाएंगे। लेकिन, आजकल प्रदूषण और खानपान की वजह से भी बहुत तरह की त्वचा संबंधित नई-नई समस्याएं पैदा हो रही हैं, जिन्हें हम अच्छे से जानते हैं भी हैं और जिन्हें दूर करने के तरीके भी हम आपको बताएंगे।

इसे भी पढ़ें: नहाते वक्त और उसके बाद, रूखी और बेजान स्किन से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

तो आज हम आपको कुछ ऐसे फेस मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने घर के किचन में उपलब्ध चीजों से बहुत जल्दी और बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। ये फेस मास्क बनाने में जितना आसान है उतना ही फादेमंद भी है। ये मास्क आपकी त्वचा की समस्याओं को ऊपरी तौर पर तो पूरी तरह खत्म नहीं करेंगे, लेकिन यह आपकी त्वचा की समस्याओं को जड़ों में जाकर उनकी रोकथाम में मदद जरूर करेंगे।

  1. बादाम और गुलाब जल फेस मास्क

इस फेस्क मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले आपको चाहिए पानी में भिगोए हुए कुछ बादाम, गुलाब जल और 2 चम्मच शहद। इन सभी चीजों का गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। अब साफ पानी से चेहरा धोने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट तक लगाइए। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो दीजिए। इस फेस मास्क से आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी, साथ ही साफ-सुथरी और लंबे समय तक फ्रेश भी रहेगी।

2. एलोवेरा, केला और शहद फेस मास्क

एलोवेरा, केला और शहद का फेस मास्क आपकी त्वचा को रूखेपन से छुटकारा दिलाता है। इस मास्क को बनाने के लिए ताज़ा एलोवेरा ले सकते हैं या बाजार का कोई भी एलोवेरा जेल ले सकते हैं। ग्राइंड किए हुए केले में आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद मिलाकर उसे दोबारा ब्लेंड करिए। इसके बाद इस फेस मास्क को 15-20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। फिर इसे साफ और ठंडे पानी से धो दें।

इसे भी पढ़ें: DIY: कोकोआ पाउडर से बना फेस मास्क स्किन के लिए हैं फायदेमंद

3. टी ट्री फेस मास्क

एलोवेरा, केला और शहद फेस मास्क बनाना बहुत आसान है, इसे बनाने के लिए आपको चाहिए सिर्फ 3-5 बूंद टी ट्री ऑयल इसके साथ आप किसी भी दूसरे ऑयल जैसे कि नारियल तेल के साथ मिक्स करना है। अब इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाइए और तब तक मसाज करते रहें, जब तक चेहरे का तेल पूरी तरह से एब्जॉर्ब न हो जाए। फिर इसे हल्के गरम पानी से धो दें। इस फेस मास्क से आपके चेहरे पर होने वाला लालपन, चकत्ते और एक्ने से सुरक्षा होगी। स्किन साफ सुथरी और चमकदार लगेगी।

इसे भी पढ़े: दिल की धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या को कैसे दूर करें?

4. कोकोनट मिल्क फेस मास्क

कोकोनट मिल्क फेस मास्क बनाने के लिए आपको 2 चम्मच पाइनएप्पल जूस और 2 चम्मच कोकोनट मिल्क लेना होगा। इसे मिलाकर कुछ देर चेहरे पर मसाज करें फिर 10-12 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गरम पानी से धो लें। रोज़ाना इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे और आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.