Home फिटनेसवजन घटाना वजन कम करना हुआ अब आसान अपनायें ये तरीके

वजन कम करना हुआ अब आसान अपनायें ये तरीके

by Darshana Bhawsar
weight lose soup

क्या आप भी वजन घटने के तरीके ढूँढ रहे हैं? आजकल मोटापा लोगों की आम समस्या हो गयी है और जिसे देखो वह मोटापे से परेशान है। मोटापे के कारण लोगों का आत्मविश्वास भी नष्ट होता है साथ ही कई बीमारियाँ भी मोटापे के कारण ही होती है। इसलिए मोटापे को नियंत्रित करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है। अगर समय के साथ मोटापे पर नियंत्रण पा लिया जाये तो मोटापे के कारण होने वाले रोगों से भी अपने आप राहत मिल जाती है। तो अगर भी चाहते हैं कि आप अपना वजन जल्दी से जल्दी कम करें तो इन आसान से तरीकों को अपनायें और मोटापे को कम करें। इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा। क्योंकि इन सभी टिप्स से वजन कम करना हुआ अब आसान

इसे भी पढें: प्यार को और अधिक मजबूत बनाने के लिए टिप्स

  • ग्रीन टी:

ग्रीन टी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिनसे मोटापा नियंत्रित किया जा सकता है। ग्रीन टी में सभी ऐसे तत्व होते हैं जो आपको मोटापे से राहत दिलाएंगे। इसलिए आप सुबह ग्रीन टी जरूर पियें। लेकिन ग्रीन टी पिने के साथ इन बातों का भी विशेष ध्यान रखें:

Green Tea
green tea
  • चीनी या दूध डालकर ग्रीन टी न पियें।
  • खली पेट ग्रीन टी पीना नुकसानदायक होता है।
  • खाने के कम से कम 2 घंटे पहले ग्रीन टी पियें।
  • ग्रीन टी में शहद मिलकर पियें।
  • खाने के तुरंत बाद भी ग्रीन टी न पियें।

हम जो भी खाते या पीते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर होता है इसलिए आप जो भी खाएँ या जो भी पियें थोड़ा सोच समझ कर खाएँ पियें। और जब बात आ रही हो वजन कम करने की तो उसमें आपको सतर्क रहना बेहद जरुरी है। तो वजन कम करना हुआ अब आसान वो भी बिना रोक टोक के।

  • अलसी:

अलसी खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है और अगर आप खाने के बाद अलसी का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन कम होगा और नियंत्रित रहेगा। अलसी में ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हृदय रोगों से बचाता है, खून को जमने से बचता है और रक्त परवाह को बेहतर करता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स भी इसमें मौजूद होते हैं जिससे आपकी त्वचा में चमक आती है और सेहत के लिए यह उम्दा होता है।

इसमें पाया जाने वाला अल्फा लाइनोइक एसिड डाइबिटीज, ऑथ्राईटिस, अस्थमा और कैंसर जैसे रोगों से लड़ने में सहायक होता है। इसमें पाया जाने वाला लाइगन तत्व महिलाओं के हार्मोन्स को संतुलित करता है। जो लोग मछली का सेवन नहीं कर सकते वे मछली की जगह ओमेगा 3 के लिए अलसी का सेवन कर सकते हैं। अलसी से वजन कम करना हुआ अब आसान

  • लौकी का जूस:

लौकी का जूस पीने से शरीर में स्फूर्ति आती है और लौकी का जूस वजन कम करने के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन इसमें आप चीनी मिलकर इसे न पियें। जल्दी वजन कम करने के लिए लोग लौकी के जूस का चुनाव करते हैं। वजन कम करने के साथ-साथ इससे कई प्रकार के और भी फायदे हैं जैसे:

  • इससे आपके शरीर में ऊर्जा आएगी। अगर आप व्यायाम या योग करते हैं तो उसके लिए यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।
  • यूरीन डिस्चार्ज या यूरीन इंफेक्शन जैसी समस्याओं में भी लौकी का जूस बहुत फायदेमंद साबित होता है।
  • अगर आपको कब्ज जैसी समस्याएँ हैं तो भी आप लौकी का जूस पियें इसके द्वारा आपके पेट की सारी समस्याएँ दूर हो जाएँगी।
  • इसके द्वारा त्वचा और बालों में भी चमक आती है इसलिए लौकी का जूस पीना बहुत ही उम्दा माना जाता है।

लौकी के जूस के अनगिनत फायदे हैं इसलिए आप लौकी का जूस नियमित पियें और इसका असर देखें। लौकी जूस की वजह से वजन कम करना हुआ अब आसान

  • वॉक:

अभी हमने देखा कि हम वजन कम करने के लिए क्या खाएँ और कैसे खाएँ। अब बात आती है कि वजन कम करने के लिए क्या तरीका अपनाएं जिससे हमारे पैसे भी खर्च न हो और हमें कहीं जाना भी न पड़े। तो इसका सबसे अच्छा उपाय है वॉक।  क्या होता है जब हम वजन कम करने के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले जिम की बात आती है जिम का मतलब खर्चा कभी कम तो कभी ज्यादा। लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है कि आप जिम जाकर ही अपना वजन कम करें या कर सकते हैं। आप कम से कम 45 मिनिट की वॉक रोज करें। वॉक करने से वजन कम करना हुआ अब आसान। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कोई और वर्कआउट करने की आवश्यकता नहीं होगी। वजन कम करने के लिए जल्दी-जल्दी वॉक करना बहुत ही अच्छा माना जाता है इससे बहुत ही कम समय में आपका वजन कम होता है।

  • योग:

योग के कई फायदे हैं। अकेले वजन कम करने में ही योग आपकी सहायता नहीं करता बल्कि योग से आप कई प्रकार की बिमारियों को खुद से दूर भगा सकते हैं। योग एक बहुत ही अच्छा उपचार भी माना जाता है। इसमें कुछ योग ऐसे हैं जिनके नियमित प्रयोग से आप बहुत ही कम समय में अपना वजन घटा सकते हैं। जैसे:

yoga
yoga
  • सूर्य नमस्कार।
  • नितंबासन।
  • ताड़ासन।
  • वज्रासन।

ये सभी योग से आप वजन कम कर सकते हैं। या इन सबका मिलाजुला योग जिसे पॉवर योग कहते हैं को भी आप वजन कम करने के लिए प्रयोग सकते हैं। इसके फायदे कई ज्यादा हैं। तो आप वजन कम करने के लिए योग अपनायें क्योंकि योग के बहुत अधिक फायदे हैं।

इसे भी पढें: रोमांटिक कपल बनने के तरीके

  • खेलना:

खेलने का मतलब ये नहीं है कि आप मोबाइल पर गेम खेले। बल्कि यहाँ खेलने का मतलब है कि अप कुछ आउटडोर खेल रोज खेले जैसे क्रिकेट, बैडमिंटन, फुटबॉल इत्यादि। अगर आप रोजाना कोई खेल खेलते हैं तो इससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही आपका दिमाग भी शांत रहेगा और आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी। इस प्रकार के खेल सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं तो रोजाना कोई खेल जरूर खेले और मोटापे को कम करें।

ये सभी मोटापा कम करने के ऐसे तरीके हैं जिन्हें आसानी से अपनाया जा सकता है। इन तरीकों से आप अपना मोटापा कम समय में घटा सकते हैं साथ ही आपके दिमाग को भी इससे राहत मिलेगी। व्यायाम और सही प्रकार से खाना को खाना सेहत के लिए बहुत ही जरुरी होता है इसलिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.