शेयर करें

नई दिल्ली। हाथ हमारे शरीर का वो अंग है, जो अधिकतर चीजों के संपर्क में आते हैं। लेकिन जब उनकी देखभाल की बात आती है तो हम उसे अनदेखा कर देते हैं। हम अपने हाथों को समय-समय पर धोते हैं लेकिन इनको धोना पर्याप्त है क्या?

हम हमेशा सोचते हैं कि हाथों के लिए क्या करें खुद ठीक हो जाएंगे लेकिन, ये लापरवाही ही हमारे हाथों को खराब कर देती है। जी हां कभी-कभी ये लापरवाही स्किन पीलिंग का रूप ले लेती है और हाथों को खराब कर देती है। हालांकि यह हमेशा परेशान नहीं करती लेकिन इसके चलते हमें कठोर चीजें पकड़ने में, या कोई भी काम करने काफी दिक्कतें होती हैं।

अगर आप इस समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये नुस्खे

ऐलोवेरा

बिस्तर पर जाने से पहले आप ऐलोवेरा जेल से अपने हाथों को मालिश कर सकते हैं। मालिश के बाद आप आराम से सो जाए। सुबह उठकर अपने हाथों को गर्म पानी से धोएं। इसके बाद किसी अच्छे मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। देखिएगा आपकी स्किन ठीक हो जाएगी।

गर्म पानी में भिगोएं हाथ

गर्म पानी का एक बड़ा कटोरा लें और पानी में अपने हाथों को हर दिन 10 मिनट तक भिगो दें। यह त्वचा को आपके हाथों पर नरम बना देगा और शुष्क त्वचा बंद हो जाएगी। यदि आप चाहते हैं तो आप पानीमें कुछ शहद और नींबू के रस डाल सकते हैं, अपने हाथों को 10 मिनट तक भिगोएं और फिर उन्हें सूखा दें। इससे आपकी स्किन ठीक होनी शुरू हो जाएगी।

खीरा

खीरा हाथों को नरम और सुन्दर बनाने के साथ स्किन पीलिंग का इलाज कर सकता है। मोटी स्लाइस में एक ताजा ककड़ी लें। अपने हाथों पर स्लाइस रगड़ें और रस को अपने हाथों पर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर अपने हाथों को धोएं और विटामिन ई तेल के साथ मालिश करें।