Home लाइफ स्टाइल घरेलू नुस्खे आजमाए डैंड्रफ को कहें बाय-बाय

घरेलू नुस्खे आजमाए डैंड्रफ को कहें बाय-बाय

by Mahima
dandruff

अक्सर ऐसा होता है कि हम डैंड्रफ की प्रॉब्लम से काफी परेशान रहते हैं। इसके कारण हम गहरे रंग के कपड़े पहनना भी बंद कर देते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इसके कारण हमारे बाल जड़ों से कमजोर होना भी शुरू हो जाते हैं। आमतौर पर हम इन बातों को गंभीरता से नहीं लेते किन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये सामान्य समस्या भी गंभीर हो सकती है। यूं तो बाजार में बहुत से एंटी-डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से बालों के रूखा होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं ताकि बाल कम से कम डैमेज हों।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में घर पर ही बनाएं नेचुरल मॉइश्चराइजर

ये हैं वो कमाल के घरेलू उपाय जिन्हें एकबार आजमाने के बाद आपको नहीं सताएगी रूसी की समस्या:

1. नींबू का रस

रूसी की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। लेकिन आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं। सरसों के तेल में या फिर कोकोनट ऑयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें। इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में दो बार ये उपाय करके देखिए। आपको निश्चित रूप से फायदा होगा।

इसे भी पढ़ें: भाप द्वारा चेहरे को बनाये सुन्दर और जवां

2. टी ट्री ऑयल

टी-ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। ऐसे में रूसी की समस्या दूर करने का ये एक बहुत ही कारगर उपाय है। अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें। चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

3. दही

रूसी की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये रूसी की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है। एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पैक को स्कैल्प में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: पान के पत्तों से पाएं सुंदर चमकती त्वचा

4. नीम और तुलसी का पानी

नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से बालों को धोएं। कुछ बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.